जीएसटी काउंसिल की बैठक में नहीं लिया गया कोई बड़ा फैसला, जाने मीटिंग की अहम बातें

नई दिल्ली | जीएसटी परिषद की दो दिवसीय बैठक हुई. बैठक में कोई बड़ा फैसला नहीं लिया गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बैठक में हुई चर्चाओं की जानकारी दी. सीतारमण ने कहा कि इस बैठक में ऑनलाइन गेमिंग, कैसिनो और घोडो़ की रेस पर 28 फीसदी जीएसटी लगाने पर चर्चा हुई. लेकिन फिलहाल इस पर कोई फैसला नहीं लिया गया है.

Nirmala Sitharaman Finance Minister

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि राज्यों को जीएसटी मुआवजा बढ़ाने पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है. उन्होंने कहा कि कई राज्य जीएसटी मुआवजे को जारी रखना चाहते हैं. इसके अलावा, किसी भी वस्तु पर लागू जीएसटी की दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

जीएसटी में चार टैक्स स्लैब

GST में 5, 12, 18 और 28% के चार स्लैब हैं. हालांकि, सोने और सोने के आभूषणों पर 3% का कर लगता है. कुछ अनब्रांडेड और अनपैक्ड उत्पाद भी हैं जिन पर जीएसटी नहीं लगता है.

जीओएम के चार प्रस्तावों पर चर्चा

जएसटी परिषद की बैठक के आखिरी दिन राज्यों को जीएसटी मुआवजा बढ़ाने के प्रस्ताव पर कोई फैसला नहीं हुआ. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जानकारी देते हुए कहा कि 16 राज्यों ने मुआवजे के मुद्दे पर बात की. बैठक के दौरान जीओएम के चार प्रस्तावों पर चर्चा हुई. ऑनलाइन गेमिंग, कसीनो और घुड़दौड़ पर 28 प्रतिशत टैक्स का प्रस्ताव अगली बैठक तक के लिए टाल दिया गया है. अगस्त में होने वाली परिषद की बैठक में इस पर फैसला लिया जाएगा.

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि जीएसटी परिषद ने मंत्रियों के समूह को 15 जुलाई तक हॉर्स रेसिंग, ऑनलाइन गेमिंग, कैसीनो पर कर की दर पर पुनर्विचार करने के लिए कहा है. जिन प्रस्तावों को हरी झंडी दिखाई गई है, उनमें दर युक्तिकरण पैनल को विस्तार दिया गया है.इसके अलावा इनवर्टेड ड्यूटी के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है. वहीं क्रिप्टोकरेंसी को जीएसटी के दायरे में लाने के मुद्दे को दो दिवसीय इस बैठक से बाहर रखा गया है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!