CBSE Exam 2023: वायरल डेटशीट की क्या है सच्चाई, यहां पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

नई दिल्ली | केन्द्रीय माध्यमिक विद्यालय शिक्षा बोर्ड (CBSE) की कक्षा 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होने की घोषणा पर बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि यह पूरी तरह से फर्जी है. बोर्ड द्वारा अभी तक ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है. बोर्ड द्वारा वार्षिक परीक्षाओं का शेड्यूल जारी किया जाना है और इसकी बहुत जल्द घोषणा की जाएगी.

CBSE

पूरी तरह से फर्जी है डेटशीट

बता दें कि आज सोशल मीडिया पर सीबीएसई बोर्ड द्वारा कक्षा दसवीं और बारहवीं की वार्षिक परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होने की न्यूज़ पब्लिश की गई थी लेकिन बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि डेटशीट के कई वर्जन पूरी तरह से फेक है. परीक्षा का शेड्यूल जल्द घोषित किया जाएगा और स्टूडेंट्स आधिकारिक सूचना का इंतजार करें.

वरिष्ठ अधिकारी ने दी ये जानकारी

वरिष्ठ अधिकारी ने आगे बताया कि कक्षा बारहवीं की परीक्षा केवल बोर्ड द्वारा नियुक्त बाहरी परीक्षकों द्वारा आयोजित की जाएगी जबकि कक्षा दसवीं की परीक्षाएं आंतरिक परीक्षकों द्वारा आयोजित की जाएंगी. उन्होंने बताया कि बोर्ड द्वारा सभी विषयों के लिए मार्किंग स्कीम के साथ विषयवार सीबीएसई 10वीं और 12वीं कक्षा के सैंपल पेपर भी जारी कर दिए गए हैं.

एक टर्म में होगा परीक्षा का आयोजन

सीबीएसई बोर्ड के अधिकारी ने बताया कि इस बार परीक्षाओं का आयोजन पहले की तरह सामान्य तौर पर एक टर्म में होगा. बोर्ड द्वारा वार्षिक परीक्षाओं का शेड्यूल जारी किए जाने पर कक्षा दसवीं और बारहवीं का टाइम टेबल सीबीएसई की आधिकारिक साइट cbse.gov.in और cbse.nic.in पर उपलब्ध होगा.

फर्जी अफवाहों से बचें

बोर्ड अधिकारी ने बताया कि जनवरी के पहले हफ्ते में प्रैक्टिकल का आयोजन किया जा सकता है. जबकि कक्षा दसवीं और बारहवीं के लिए वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन 15 फरवरी 2023 से शुरू होने की उम्मीद है. अगले कुछ दिनों में डेटशीट जारी होते ही परीक्षा को लेकर स्थिति स्पष्ट हो जाएगी. उन्होंने स्टूडेंट्स को आगाह करते हुए कहा कि सोशल मीडिया पर चलाई जा रही फर्जी अफवाहों से बचें.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!