मिलिए हरियाणा की पहली जादूगरनी से, विदेशों तक धुम मचा रहा है इनका जादू

अंबाला । अंबाला की एक जादूगरनी जिले और प्रदेश ही नहीं अपितु दुनिया में भी अपने नाम का डंका बजवा रही हैं. सबसे खास बात यह है कि ये प्रदेश में एक मात्र महिला जादूगर है. आनलाईन कंपीटिशन के जरिए हुए चयन के बाद इन्हें अमेरिका की आईबीएम संस्था ने मौका दिया है. अंबाला छावनी की जादूगर काईजा क्वीन ने अपने जादू के जौहर दिखाने के चलते आनलाईन प्रतियोगिता में हिस्सा लेने पर प्रमाण- पत्र भी मिलें हैं.

यह भी पढ़े -   कोरोना कहर: आगामी आदेशों तक यूपी जाने वाली सभी हरियाणा रोडवेज की बसें रद्द

ambala lady magician
विदेशों में जादूगर शो के दौरान अपनी कला का प्रदर्शन करते हैं. इसमें नाम दर्ज करवाना आसान नहीं होता. काईजा क्वीन बताती है कि वह लगातार तीन महीने से इन प्रतियोगिताओं में भाग ले रही हैं. वह पिछले 18 साल से जादू की दुनिया में है. उन्हें यह कला पंजाब के जादूगर एडी बादशाह से सिखने को मिली है. काईजा बताती है कि जादू की दुनिया में पुरुषों का वर्चस्व ज्यादा है. लेकिन इसमें उनकी रुचि थी और कड़ी मेहनत व लग्न से अपने सपने को साकार किया.

यह भी पढ़े -   कोरोना महामारी में अंतिम संस्कार के लिए लकड़ियों का भी संकट

चुनौतियों भरी है जादू की दुनिया की राह

काईजा का कहना है कि चुनौतियों के बावजूद भी वह इस कला को जिंदा रखना चाहती है. वह स्कूल -कालेजों में जाकर जागरूकता के संदेश देती है. शो के माध्यम से समाज में फैली हुई बुराईयां कन्या भ्रूण हत्या, दहेज हत्या आदि से बचाने के लिए संदेश दिए जाते हैं. जादू की लाइन में महिलाओं की संख्या ना के बराबर है, परन्तु उन्होंने शुरू से ही जादूगर बनने के सपने को ठान लिया था.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!