प्रदेश में 50 हजार भर्तियों का रास्ता साफ, जल्द आयोजित होगा CET

चंडीगढ़ । पिछले 1 साल से लगभग 9 लाख युवा नौकरियों का इंतजार कर रहे हैं. इसी बीच एक राहत की खबर सामने आई है. हरियाणा सरकार द्वारा शुक्रवार को ग्रुप सी और डी के लिए नियम निर्धारित किए गए हैं तथा संयुक्त पात्रता परीक्षा (CET) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. सूचना के जारी होने से हरियाणा में ग्रुप सी और ग्रुप डी की 50 हजार पदों पर होने वाली भर्ती का रास्ता साफ हो गया है. हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग आने वाले 10 दिनों में तमाम श्रेणियों के खाली पदों का विज्ञापन जारी करेगा. इसके 15 दिन बाद तक युवा वन टाइम रजिस्ट्रेशन करवा पाएंगे. उम्मीदवारों की संख्या को देखकर इसके बाद सीईटी परीक्षा की तारीख निर्धारित की जाएगी. जारी अधिसूचना के अनुसार सीईटी की परीक्षा कुल 400 अंकों की होगी. इसमें 5% (20) अंक आर्थिक सामाजिक आधार पर मिलेंगे. ग्रुप सी के लिए लिखित परीक्षा में 2.5 प्रतिशत और बाद में स्क्रीनिंग के समय 2.5 प्रतिशत अंक दिए जाएंगे.

यह भी पढ़े -   CBSE: अब बोर्ड परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को नहीं लगाना पड़ेगा रट्टा, इस पैटर्न से आयोजित होंगी बोर्ड की परीक्षाएं

HSSC 2

ग्रुप डी के लिए आर्थिक सामाजिक आधार पर 5% अंक सम्मिलित होंगे. अध्यापक के पदों को छोड़कर पुलिस सेवा,कारागार तथा गृह रक्षा के पदों सहित ग्रुप सी व डी पदों के लिए हरियाणा सरकार की ओर से हर साल यह परीक्षा आयोजित की जाएगी और एक बार पास परीक्षा की वैधता 3 साल तक होगी. चयन के समय यदि कुल पद 30 से कम है तो 5 गुना उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा. यदि 30 से 50 है तो 150 उम्मीदवार तथा 50 से ज्यादा है तो चार गुना उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा.

यह होगी परिवार की परिभाषा

अधिसूचना में आर्थिक सामाजिक आधार का लाभ लेने के लिए परिवार की परिभाषा भी दी गई है. पुरुष उम्मीदवार के परिवार में माता-पिता, पत्नी अविवाहित भाई व बच्चे होंगे. अविवाहित महिला उम्मीदवार का परिवार उसके माता पिता व अविवाहित भाई होंगे. विवाहित महिला का परिवार उसका पति सास-ससुर व अविवाहित देवर, जेठ तथा पुत्र होंगे. तलाकशुदा महिला का परिवार उसके माता पिता अविवाहित भाई व बच्चे होंगे.

यह भी पढ़े -   CBSE: अब बोर्ड परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को नहीं लगाना पड़ेगा रट्टा, इस पैटर्न से आयोजित होंगी बोर्ड की परीक्षाएं

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी का कहना है कि यह फैसला सराहनीय है. इससे भर्तियों की प्रक्रिया तेज होगी. आने वाले 10 दिनों में आयोग खाली पदों का विज्ञापन जारी करेगा तथा पदों के विज्ञापित होने के बाद 15 दिन तक युवा सीईटी परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!