हरियाणा में 21 जिलों के 6207 गांवों को मिलेगी हाईस्पीड इंटरनेट सेवा, फटाफट चेक करे जिलों की लिस्ट

चंडीगढ़ | हरियाणा के 21 जिलों के 6,207 गांवों में जल्द हाईस्पीड इंटरनेट सेवाएं मिलेंगी. एफटीटीएच के माध्यम से ग्रामीण परिवारों तक हाई- स्पीड इंटरनेट सुविधा मिलेगी. इसके लिए हरियाणा सरकार के क्रीड विभाग और बीएसएनल के मध्य पिछले महीने एक एमओयू साइन हुआ है. इसमें तय हुआ है बीएसएनएल हर गांव तक हाईस्पीड इंटरनेट सेवा उपलब्ध कराएगा. इसके लिए सरकार ने बीएसएनएल को 2 वर्ष तक संचालन के लिए 65 करोड़ जारी किए गए हैं.

INTERNET ON MOBILE

ग्रामीण क्षेत्रों तक बढ़ाया जाएगा दायरा

बता दें कि इंटरनेट कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में फाइबर टू द होम (एफटीटीएच) नेटवर्क की स्थापना के लिए एक परियोजना शुरू की गई है. इसके तहत, ग्राम पंचायत, विभिन्न सरकारी कार्यालयों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर आवाज, वीडियो और डेटा सेवाओं को पूरा करने के लिए इस नेटवर्क को ग्राम पंचायत से ग्रामीण क्षेत्रों तक बढ़ाया जाएगा.

प्रदेशभर में लगे 1875 इंटरनेट कनेक्शन

अब तक प्रदेशभर में 1875 इंटरनेट कनेक्शन स्थापित कर दिए गए. इनमें हिसार सर्कल 802 कनेक्शन लगाकर सबसे आगे हैं. हिसार में हिसार, सिरसा, फतेहाबाद जिले आते हैं. सबसे कम 69 कनेक्शन फरीदाबाद सर्कल में लगाए जा सके हैं. बीएसएनएल हर गांव में 10 सरकारी भवनों पर हाईस्पीड कनेक्शन देगा.

इसमें ग्राम पंचायत सचिवालय, आंगनबाड़ी केद्र, स्कूल भवन, पोस्ट ऑफिस, लाइब्रेरी, पशु चिकित्सालय, पीएचसी, सीएचसी, पुलिस स्टेशन एवं अन्य शामिल हैं. पहला कनेक्शन पर 100 एमबीपीएस, दूसरा कनेक्शन 50 एमबीपीएस, 8 कनेक्शन पर 25 एमबीपीएस की स्पीड मिलेगी. एक कनेक्शन पर करीब 16 हजार रुपए की राशि व्यय होगी.

अधिकारी ने कही ये बात

ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट के जरिए होने वाले कार्यों के लिए ग्रामीण शहरों का रुख करते हैं. गांवों में हाईस्पीड इंटरनेट सुविधा उपलब्ध होगी तो ग्रामीणों को शहर आने की जरूरत नहीं होगी. स्कीम के तहत 10 सरकारी भवनों पर इंटरनेट कनेक्शन स्थापित किए जाएंगे- अभिषेक बंसल, नोडल अधिकारी, क्रिड

किस सर्कल में कितने कनेक्शन हुए शुरू

सर्कल कनेक्शन
अम्बाला 228
फरीदाबाद 69
गुरुग्राम 98
हिसार 802
जींद 109
करनाल 89
नारनौल 133
रोहतक 182
सोनीपत 165

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!