हरियाणा के सीएम खट्टर ने स्वतंत्रता दिवस पर दिया बड़ा तोहफा, इन गाँवों को मिलेगी 24 घंटे बिजली

चंडीगढ़ | हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने ट्वीट कर जानकारी दी है। सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि अब 49 गांव में 24 घंटे बिजली की सेवा उपलब्ध करवाई जाएगी। इस बारे में जानकारी देते हुए हरियाणा के ऊर्जा मंत्री चौधरी रणजीत सिंह ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 49 और गांवों को म्हारा गांव, जगमग गांव योजना में शामिल किया गया है और इसके साथ ही 24 घंटे बिजली आपूर्ति वाले गांवों की संख्या 5628 से बढ़ कर 5677 हो जाएगा. चौधरी रणजीत सिंह ने शनिवार को जारी एक जानकारी में कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने के उद्देश्य से कुरुक्षेत्र जिले के दयालपुर गांव से 1 जुलाई 2015 को म्हारा गांव, जगमग गांव योजना शुरू की गई थी.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में आढ़तियों की हड़ताल समाप्त, सरकार के साथ इन मांगों पर बनी सहमति

cm khattar

उन्होंने बताया कि 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के भिवानी, हिसार और जींद जिलों के 11 केवी के 23 फीडरों से 49 गांवों में बिजली उपलब्ध होगी, जिसमें से भिवानी जिले के 29 गांव, 12 गांव हिसार जिले के, जींद जिले के 8 गांवों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति शुरू की जाएगी.

रणजीत सिंह ने कहा कि 5677 गांवों में दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के 2428 गांव और उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के 3249 गांव शामिल हैं. आगे कहा कि इससे पहले गुरुग्राम, फरीदाबाद, रेवाड़ी, सिरसा, फतेहाबाद, पंचकूला, अंबाला, कुरुक्षेत्र, करनाल और यमुनानगर, 10 जिलों के 5628 गांवों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति की जा रही थी.

उन्होंने बताया कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य बिजली दक्षता में सुधार और बिजली बिलों का भुगतान करके बिजली आपूर्ति और गुणवत्ता में वृद्धि करना है. बिजली पंचायत के माध्यम से नए कनेक्शन जारी करना, खराब मीटरों को बदलना, बिजली बिलों का सुधार, अनधिकृत बिजली बिलों का नियमितीकरण, बिजली बिलों का प्रभावी वितरण, पुराने क्षतिग्रस्त कनेक्टरों को एबी केबल से बदलना और बिजली मीटरों को परिसर के बाहर शिफ्ट करना शामिल है. इस योजना के तहत ग्रामीणों से बिजली बिलों का भुगतान करने और बिजली की चोरी को रोकने का आग्रह किया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप लाइन लॉस कम होता है

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!