बड़ा फैसला: हरियाणा सरकार ने 47 सरकारी स्कूलों को बनाया इंग्लिश मीडियम, जानिए कितनी रहेगी फीस

अंबाला । हरियाणा सरकार ने भी अब दिल्ली की तर्ज पर नए सत्र से सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर व सुविधाओं को बढ़ाने के लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं. इसी कड़ी के तहत अंबाला में 7 सीनियर सेकेंडरी सरकारी स्कूल और 40 प्राइमरी सरकारी स्कूलों को इंग्लिश मीडियम बनाया गया है और सीबीएसई के साथ करार किया है.

SCHOOL STUDENT

 

सरकारी स्कूलों को इंग्लिश मीडियम बनाने की घोषणा के साथ ही वहां दाखिला लेने के इच्छुक बच्चों के अभिभावक स्कूलों में पहुंचने लगे हैं. वहीं कुछ अभिभावक प्राईवेट स्कूलों से बच्चों को हटाकर सरकारी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में दाखिला दिला रहे हैं. अंबाला शहर के गांव भोनोखेडी में बने सरकारी स्कूल को गवर्नमेंट माडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल बनाया गया है जिसमें सरकार की ओर से सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में पेट्रोल-डीजल के दामों में आया उछाल, जाने आज के रेट

छठी कक्षा से लेकर आठवीं कक्षा तक 35 बच्चों का एक सेक्शन बनाया गया है. इसी तरह नौवीं कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक 40 बच्चों का एक सेक्शन बनाया गया है. स्कूल की प्रिंसिपल नीलम गुप्ता ने कहा कि सरकार ने जो कदम उठाया है,उसका बहुत अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है. अभिभावक प्राईवेट स्कूलों से बच्चों को हटाकर हमारे स्कूल में एडमिशन कराने आ रहे हैं.

यह भी पढ़े -   400 सबसे अधिक प्रभावित गांवों में लोगों की स्क्रीनिंग कराएगी हरियाणा सरकार

हरियाणा में सरकार पहली कक्षा से लेकर आठवीं कक्षा तक मुफ्त शिक्षा उपलब्ध करवाती है. लेकिन इन इंग्लिश मीडियम स्कूलों में सरकार ने कुछ फीस निर्धारित की है. स्कूल की प्रिंसिपल ने बताया कि छठी कक्षा से आठवीं कक्षा तक 300 रुपए प्रति महीना फीस लगेगी. इसके साथ ही नौवीं दसवीं , ग्यारहवीं एवं बारहवीं कक्षा के लिए 500 रुपए प्रति महीना फीस निर्धारित की गई है. इसके अलावा बच्चों के अभिभावकों को 1000 रुपए एडमिशन फीस भी जमा करानी होगी.

यह भी पढ़े -   HBSE Result 2021: हरियाणा बोर्ड 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम इस दिन होगा जारी

अंबाला के डिप्टी डीईओ सुधीर कालड़ा ने कहा कि सरकारी स्कूलों में निजी स्कूलों से बेहतर शिक्षा दी जाएं, इसी सोच के साथ सरकार ने 40 प्राइमरी व 7 सीनियर सेकेंडरी स्कूल को इंग्लिश मीडियम किया गया है. स्कूलों में बच्चों को लैब, खेल का मैदान सहित सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!