हरियाणा सरकार का श्रमिकों के लिए अहम फैसला, यहाँ पढ़ें डिटेल्स

चंडीगढ़ | सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री ओ.पी.यादव व श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री अनूप धानक ने पंचकूला में हरियाणा भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के निदेशक मंडल की बैठक ली. जिसमें श्रमिकों के लिए अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिये गए.

Anoop Dhanak

बैठक के बाद अनूप धानक ने बताया कि श्रम विभाग द्वारा 17 सितम्बर को आयोजित राज्यस्तरीय श्रमिक दिवस समारोह के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अनेक घोषणाएं की थीं. जिनको आज निदेशक मंडल बोर्ड की बैठक में अनुमोदित किया गया है.

इनमें श्रमिकों के लिए वर्ष में एक बार नि:शुल्क चैकअप के लिए मुख्यमंत्री परिवार स्वास्थ्य परीक्षण योजना, कैशलैस चैकअप के लिए प्रदेश में 200 श्रम योगी क्लिनिक खोलने, श्रमिकों के लिए एडवांस लाइफ-स्पोर्ट-एएलएस सुविधायुक्त 100 एम्बुलेंस उपलब्ध कराना जैसी योजनाएं शामिल हैं.

इसके अतिरिक्त सामान्य जांच व एक्स रे के लिए 44 मोबाइल मेडिकल वैन शुरू करने, मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत स्वरोजगार स्थापित करने के लिए आवेदक के लिए भवन निर्माण एवं श्रमिक कल्याण बोर्ड बैंक को गारंटर बनाने जैसी योजनाएं भी शामिल हैं.

यह भी पढ़े -   त्यौहारी सीजन में महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, टंकी फुल करवाने से पहले जान लें नया रेट

बता दें कि हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश के श्रमिकों के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं. हरियाणा सरकार प्रदेश के श्रमिकों को अच्छी से अच्छी सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए यह सारे कदम उठा रही है. सरकार का मकसद है कि श्रमिकों को उचित व्यवस्था उपलब्ध कराकर उन्हें किसी भी तरह की परेशानी ना हो, इसके लिए वह सुविधा प्रदान कर रही है. एक तो श्रमिक आर्थिक रूप से संपन्न नहीं होते हैं, ऐसे में सरकार ने स्वास्थ्य को देखते हुए श्रमिकों के लिए सुविधाएं उपलब्ध करवाने का ऐलान किया है. ताकि आने वाले समय में श्रमिकों को किसी भी तरह की दिक्कत और परेशानियों का सामना ना करना पड़े.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!