दुल्हन की तरह सजेगी हरियाणा विधानसभा, तीन महीने में पूरे होंगे तीन साल से अटके काम

Casino

चंडीगढ़ । हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने विधान भवन को सजाने की तैयारियों को अमलीजामा पहनाने की कवायद शुरू कर दी है. इस संदर्भ में बुधवार को उन्होंने चंडीगढ़ यूटी प्रशासन और हरियाणा सरकार के अधिकारियों की बैठक बुलाई. बैठक में विधानसभा के सदन से लेकर एमएलए हॉस्टल के पार्कों के रखरखाव पर चर्चा की गई.

Monsoon Session Haryana

कार्य में लेट लतीफी को लेकर विधानसभा अध्यक्ष ने अधिकारियों को कड़ी फटकार भी लगाई. बैठक में तय किया गया कि तीन महीने के अंदर सदन कक्ष का पूरी तरह नवीनीकरण किया जाएगा. यूनेस्को की हैरिटेज कमेटी के निर्देशानुसार सदन की दीवारों और पिलरों से लकड़ी की क्लैडिंग हटाई जा चुकी है. सदन की दीवारों के लिए टपैस्ट्री तैयार हो चुकी है. इन टपैस्ट्री से सदन जहां नए लुक में नजर आएगा , वहीं इस वैश्विक धरोहर का संरक्षण भी हो सकेगा. टपैस्ट्री को दीमक आदि से बचाव हेतु एल्यूमीनियम की सीलिंग से स्थापित किया जा रहा है.

इसके साथ ही विधानसभा सचिवालय के सभी बरामदों और कमरों में नए सिरे से सीलिंग का काम किया जा रहा है. इसके अलावा विधानसभा अध्यक्ष ने विधानसभा की बिल्डिंग के नजदीक स्थित कुलिग पाउंड के रखाव पर भी कड़ा संज्ञान लिया. उन्होंने कहा कि विधानसभा परिसर में मौजूद पेड़ों के पत्ते और कई मर्तबा जंगली जानवर भी इन टैंकों में गिर जाते हैं. इसके लिए उन्होंने चंडीगढ़ यूटी के अधिकारियों को इससे आसपास फैंसिंग करने की हिदायत दी.

यह भी पढ़े -   गुरुग्राम, फरीदाबाद सहित गांव में उद्योग स्थापित करने के लिए सरकार देगी 20 लाख की सब्सिडी

विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने निर्देश दिए कि विधान भवन से लेकर सीआईएसएफ के नाके तक मुख्य सड़क पर रोशनी के इंतेज़ाम किए जाएं. इसके अलावा विस अध्यक्ष एमएलए हॉस्टल के सामने स्थित पार्क को विकसित करने की योजना में हों रही देरी को लेकर काफी नाराज़ दिखें. उन्होंने कहा कि इस पार्क को विकसित करने की योजना पिछले तीन वर्षों से लंबित पड़ी है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में अब छोटे बच्चे भी जाएंगे कॉलेज, प्रदेश के 4 विश्वविद्यालयों में केजी से पीजी तक की होगी पढ़ाई

इस पर हरियाणा सरकार के अधिकारियों ने बताया कि पार्क पर काम शुरू हो गया है और एक महीने के भीतर सिविल वर्क पूरा हो जाएगा. वहीं,यूटी प्रशासन के अधिकारियों ने पार्क निर्माण के लिए डिजिटल ड्राइंग विस अध्यक्ष को दिखाई. इस बैठक के दौरान विस अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता के साथ यूटी प्रशासन के मुख्य अभियंता सीबी ओझा, एक्सईन गुरप्रीत सिंह बैंस, सेक्शन इंजीनियर रणजीत सिंह,सीए कपिल सेतिया, हरियाणा सरकार में मुख्य वास्तुकार बीएम शर्मा, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अतिरिक्त सेक्शन इंजीनियर संजीव चौपड़ा सहित अनेक वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!