3 बड़े बैंकों ने शुरू की UPI से क्रेडिट कार्ड को लिंक करने की सुविधा, ऐसे करे लिंक

नई दिल्ली | पंजाब नेशनल बैंक के एमडी और सीईओ अतुल कुमार गोयल ने कहा कि यूपीआई से क्रेडिट कार्ड लिंक करने पर यूपीआई पेमेंट के लिए किसी तरह का MDR नहीं वसूला जाएगा. बता दें कि अब आप अपने क्रेडिट कार्ड को भी यूपीआई से लिंक कर सकते हैं, इससे आपके लिए ट्रांजैक्शन करना और भी आसान होने वाला है. ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने रुपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई नेटवर्क पर लांच किया. अभी तक UPI नेटवर्क से केवल डेबिट कार्ड और अकाउंट लिंक किए जाते थे.

यह भी पढ़े -   ICICI बैंक के बाद इस बड़े बैंक ने किया FD की ब्याज दरों में बदलाव, देखें बढ़ी हुई ब्याज दरें

इन तीन बैंकों ने दी ग्राहकों को यह बड़ी सुविधा 

अब तीन बैंकों पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक ने क्रेडिट कार्ड को लिंक करने की सुविधा भी दी है. बता दें कि इसके लिए एक छोटा इंटरचेंज चार्ज वसूला जाएगा. यह कितना होगा इसके बारे में अभी कोई भी जानकारी नहीं है. RBI ने यूपीआई लाइट सर्विस भी लांच की. यह कम वैल्यू के ट्रांजैक्शन के लिए होगी, जो ऑनडिवाइस वॉलेट की सहायता से काम करेगा. यूपीआई लाइट की सहायता से कस्टमर बिना इंटरनेट के भी आसानी से पेमेंट कर पाएंगे.

अब बिना इंटरनेट कर पाएंगे पैसे ट्रांसफर  

बता दें कि यूपीआई लाइट से 200 रूपये तक की रकम को बिना इंटरनेट के ट्रांसफर किया जा सकेगा. आपको सबसे पहले कार्ड को यूपीआई एप से लिंक करना होगा. गूगल पे वेबसाइट के अनुसार यूजर ऐप से बैंकों के डेबिट क्रेडिट कार्ड जोड़ सकते हैं. NPCI द्वारा यूपीआई पेमेंट के आंकड़ों के अनुसार अगस्त में यूपीआई के जरिए देश में कुल 10.72 लाख रूपये का लेनदेन किया गया. जुलाई महीने में यह आंकड़ा काफी ज्यादा था.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!