Meta ने बदली पॉलिसी, Facebook, Instagram और Whatsapp चलाने के बदले नियम, यहां जानें डिटेल

नई दिल्ली । मेटा (Meta) द्वारा अपनी पॉलिसी में बदलाव के ऐलान के साथ ही आने वाले समय में फेसबुक, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम चलाने के नियम बदल जाएंगे. नए नियम सामाजिक मुद्दों वाले विज्ञापनों को लेकर हैं. नए नियम लागू होने के बाद फेसबुक और इंस्टाग्राम पर विज्ञापन पर डिस्क्लेमर जारी करना होगा. साथ ही कई अन्य बदलाव भी किए गए हैं जिनके बारे में विस्तार से जानकारी हासिल कर लेते हैं.

social media

तय उल्लंघन वाले विज्ञापन हटेंगे

स्पष्ट शब्दों में कहें तो यूजर्स को बिना अपनी जानकारी उजागर किए विज्ञापन जारी करने की अनुमति नहीं होगी. ऐसी ही एक पहल भारत में 2019 के आम चुनावों में देखने को मिली थी जहां विज्ञापनदाताओं को सरकार की ओर से फोटो आईडी के प्रयोग के बाद विज्ञापन का भुगतान किया गया था. मेटा द्वारा पॉलिसी नियमों में बदलाव के तहत अब फेसबुक पर राजनैतिक, चुनावी या सामाजिक मुद्दों के विज्ञापन को बिना डिस्क्लेमर के पोस्ट किया गया तो उसे प्लेटफॉर्म से हटा दिया जाएगा. साथ ही कंपनी ऐसे विज्ञापन जारी करने वाले यूजर्स को ब्लैकलिस्ट भी कर सकती हैं.

क्यों करने पड़े बदलाव

बता दें कि पिछले कुछ सालों में मेटा को चुनावी नतीजों को प्रभावित करने जैसे आरोपों से जूझना पड़ा है. इसलिए मेटा ने अपने प्लेटफॉर्म को और अधिक पारदर्शी और जिम्मेदार दिखाने की कोशिश में कुछ नए नियम लागू किए हैं. कंपनी की तरफ से दावा किया गया है कि चुनावों में बेहतर सुरक्षा , लोगों को वोट देने और अपने प्लेटफॉर्म को बेहतर बनाने के लिए भारी निवेश किए हैं. मेटा पर सार्वजनिक राय और निर्वाचन स्थल पर लोगों के मत वाले विज्ञापनों को डिस्क्लेमर के साथ जारी करने का आदेश दिया गया है.

यह भी पढ़े -   Omicron: भारत में इस तारीख तक आएगा कोरोना की लहर का पीक, IIT स्टडी में एक और राहत भरी खबर

किन विज्ञापनों के लिए लागू हुएं नियम

1. सामाजिक मुद्दों वाले विज्ञापन

2. चुनावों या राजनैतिक विज्ञापन

3. अर्थव्यवस्था

4. स्वास्थ्य

5. अपराध

6. नागरिक एवं सामाजिक अधिकार

7. राजनैतिक मूल्य एवं शासन प्रणाली

8. चर्चा,बहस और वकालत वाले विज्ञापन

9. अप्रवास, शिक्षा एवं सुरक्षा और विदेश नीति

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!