नए नियम: जल्द बदल जायेंगे सोशल मीडिया प्रयोग के नियम, व्हाट्सएप फेसबुक सभी होंगे प्रभावित

टेक डेस्क । सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी है जिन्हें लागू करने के लिए कंपनियों को 3 महीने का समय दिया गया है. इसमें शरारत की शुरुआत करने वाले की जानकारी का खुलासा करने, 24 घंटे में आपत्तिजनक सामग्री हटाने जैसे प्रावधान शामिल हैं .इसके अलावा सोशल मीडिया कम्पनियों को शिकायत निपटान तंत्र भी बनाना होगा.

यह भी पढ़े -   कोरोना की चैन तोड़ने के लिए 21 दिन का सम्पूर्ण लाकडाउन लगा सकती है मोदी सरकार, सेना को किया गया है अलर्ट

social media
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए नए नियमों की घोषणा करते हुए बताया कि सरकार और कोर्ट के पूछने पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को बताना होगा कि किसी भी खुराफाती संदेश की शुरुआत किसने की ? बकौल सरकार यह भारत की सुरक्षा, संप्रभुता ,कानून व्यवस्था बलात्कार एवं अश्लील सामग्री से सम्बंधित अपराधों में अवश्य ही साझा करना होगा.

यह भी पढ़े -   BSNL का Jio से भी सस्ता प्रीपेड प्लान, सिर्फ 97 रुपए में मिलेगा 2GB डाटा

इसके साथ ही सोशल मीडिया बिचौलियों को देश में एक भारतीय मुख्य शिकायत निवारण अफसर की नियुक्ति भी करनी होगी. ताकि, यह जानकारी मिल सके कि उक्त नियमों का क्रियान्वयन हो रहा है अथवा नहीं एवं इसके अलावा नोडल अधिकारी भी नियुक्त किया जाएगा, जिससे कानूनी एजेंसियां मदद ले सकें. इस संदर्भ में कम्पनियों को हर महीने रिपोर्ट भेजनी होगी ताकि पता लगाया जा सके कि कितनी शिकायतों का निदान हो रहा है.
गौरतलब है कि इन सब नियमों के लागू होने से व्हाट्सएप जैसी एन्ड टू एन्ड इनक्रिप्टेड प्लेटफार्म के साथ पहले से सरकार के साथ विवादों में घिरे ट्विटर काफी प्रभावित होंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!