हरियाणा के गुरुग्राम में कटेंगे 7 हज़ार पेड़, इन सड़को की बढ़ेगी चौड़ाई; यहाँ पढ़े पूरी डिटेल

गुरुग्राम | हरियाणा के जिला गुरुग्राम में सड़क बनाने के लिए 7 हजार से ज्यादा पेड़ काटने की तैयारी चल रही है. इसी क्रम में लोक निर्माण विभाग ने एक्सप्रेसवे समेत सोहना क्षेत्र की आठ सड़कों के निर्माण में बाधा बन रहे हजारों पेड़ों को काटने की योजना बनाई है. इन पेड़ों की सूची बनाकर वन विभाग को पत्र लिखकर इन्हें काटने की अनुमति मांगी गई है.

TREE ROAD 2

सड़कों का होगा चौड़ीकरण

बता दें कि दिल्ली- वडोदरा राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे कुछ दूरी पर पेड़ खड़े हैं. ये यातायात के दौरान वाहन चालकों के लिए खतरा बन सकते हैं. वाहन चालकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ऐसे पेड़ों को चिह्नित कर उन्हें काटने की तैयारी कर ली गई है. प्रदेश सरकार से करोड़ों रुपये का बजट स्वीकृत होने के बाद पीडब्ल्यूडी जल्द ही सोहना क्षेत्र के हाईवे, स्टेट हाईवे और आंतरिक सड़कों पर मरम्मत कार्य कराएगा. निर्माण कार्य के साथ- साथ उक्त सड़कों का चौड़ीकरण भी किया जायेगा, ताकि वाहनों के आमने- सामने आने -जाने के दौरान आसानी से बचा जा सके.

7383 पेड़ बनेबाधक

आंकड़ों के मुताबिक सड़कों के निर्माण और चौड़ीकरण में 7383 पेड़ बाधक बने हुए हैं. बीएंडआर विभाग ने इनकी सूची तैयार कर वन विभाग को सौंप दी है और इन्हें हटाने की मांग की है. ये पेड़ 10 साल से लेकर लगभग 30 साल पुराने हैं और 30 से 40 फीट ऊंचे हैं. ये 5 प्रकार के होते हैं. मुख्य रूप से काबली कीकर, काला सिरस, बाकन, सिरस, देसी कीकर आदि हैं.

कहां कटेंगे कितने पेड़

दिल्ली- मुंबई (वडोदरा) एक्सप्रेसवे के दायरे में 483 पेड़ और पलवल- रेवाड़ी ऑर्बिट डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर रेल लाइन के दायरे में 84 पेड़ काटे जाने हैं. पीडब्ल्यूडी द्वारा वन विभाग को भेजी गई पेड़ों की सूची में धूमसपुर मार्ग पर 1934 पेड़, सोहना- दमदमा- हरचंदपुर मार्ग पर 655 पेड़, भोंडसी से किरणकी खेड़ली तक परमिट लाइन मार्ग पर 90 पेड़, घंघौला- कलवाका के बीच 90 पेड़ हैं. 929 पेड़ों में से सोहना– अभयपुर और रिठौज मार्ग पर सबसे ज्यादा 2931 पेड़ हैं. सोहना- फिरोजपुर झिरका के बीच 277 पेड़ हैं.

पीडब्ल्यूडी ने आठ सड़कें बनाने के लिए काटे जाने वाले पेड़ों की सूची भेज दी है. इसे मंजूरी के लिए पर्यावरण विभाग को भेज दिया गया है. मंजूरी मिलने का इंतजार है- संजय यादव, रेंज ऑफिसर, वन विभाग सोहना

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!