वैक्सीन लगवाने में गुरूग्राम ने मारी बाज़ी, देश के तीन बड़े शहरों में दूसरा स्थान किया हासिल

Casino

गुरुग्राम | देशभर में कोरोना महामारी से निपटने के लिए सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है. राज्यों द्वारा टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाए जा रहे हैं ताकि जल्द से जल्द लोगों को वैक्सीन लगाई जाए और महामारी से सुरक्षित किया जाए.

vaccination

टीकाकरण अभियान को लेकर हरियाणा के गुरुग्राम जिले से अच्छी खबर सामने आई है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, गुरुग्राम देशभर के 3 बड़े शहरों में 75 प्रतिशत आबादी को वैक्सीनेशन लगाने में दूसरे नंबर पर रहा है. वही हरियाणा के 22 जिलों में गुरुग्राम प्रथम स्थान पर रहा है. इस बड़ी उपलब्धि के बाद जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग का जोश चरम पर है.

जिला गुरुग्राम की इस बड़ी उपलब्धि के पीछे जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा वैक्सीनेशन को लेकर किए गए तमाम प्रभावी प्रयोग है. स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीनेशन केंद्रों पर तो तेजी से वैक्सीनेशन अभियान चलाया ही साथ-साथ में ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन अभियान के जरिए अधिक से अधिक लोगों को कम समय में वैक्सीन लगाने का काम किया. जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा ‘ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन’ नाम से चलाया गया वैक्सीनेशन अभियान काफी सफल रहा. इन्हीं तमाम प्रयासों की बदौलत गुरुग्राम देशभर के बड़े शहरों में वैक्सीन लगानी में दूसरी नंबर पर आया.

बता दें कि जयपुर 90 प्रतिशत के साथ पहले स्थान पर जबकि इंदौर 80 प्रतिशत के साथ तीसरे नंबर पर है. टीकाकरण आंकड़ों में गुरुग्राम ने कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं. 21 जून को योग दिवस के उपलक्ष में जिला में 1 दिन में एक लाख से ज्यादा वैक्सीन लगे जोकि देशभर में 1 दिन में सबसे अधिक वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड है. 1 जुलाई जाने डॉक्टर्स डे के अवसर पर भी जिले में 50 हजार से अधिक लोगों को वैक्सीन लगी.

देशभर के बड़े शहरों में टीकाकरण अभियान में गुरुग्राम जिले का दूसरा स्थान आने पर सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव ने इस उपलब्धि का श्रेय हेल्थ केयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स व जिले के प्रत्येक नागरिक को दिया. उन्होंने कहा कि यह सभी लोगों के संयुक्त प्रयासों और कोरोना को हराने की जिद के कारण ही संभव हो पाया है. सभी के साझा प्रयास व लोगों की जागरूकता के चलते गुरुग्रामवासी जो ठान लेते वह करके दिखाते हैं. डॉ यादव ने स्वास्थ्य विभाग की अपनी पूरी टीम की सराहना करते हुए कहा कि यह टीम के प्रत्येक व्यक्ति जिसमें डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ, एएनएम, आशा वर्कर्स व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शामिल हैं. सभी की अथक मेहनत का प्रयास है, जो गुरुग्राम अपने नागरिकों का टीकाकरण कर इस स्थान पर पहुंचाया है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!