HBSE: नक़ल चली तो 5 साल नहीं बनेगा सेंटर, दो केस मिलने पर होगी बड़ी कार्यवाही

भिवानी । हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HBSE) ने 10वीं 12वीं की बोर्ड की परीक्षाओं के संबंध में तैयारियां करनी आरंभ कर दी है. शिक्षा बोर्ड HBSE) ने इस बार परीक्षाओं में नकल को रोकने के लिए सख्त निर्णय लिए हैं. इन नियमों के तहत अब ऐसे एग्जाम सेंटर को आने वाले 5 सालों के लिए दोबारा से एग्जाम सेंटर नहीं बनाया जाएगा जहां पर नकल के केस सामने आएंगे. अगर किसी एग्जाम सेंटर में 2 से अधिक विद्यार्थी के नकल करने के मामले सामने आए तो केंद्र अधीक्षक पर कड़ी कार्यवाही होगी. नकल में संलिप्त हटाए गए अध्यापकों पर चार्जशीट दायर होगी.

यह भी पढ़े -   भिवानी के अस्पताल में शवों की अदला बदली, पुष्पा की जगह रामकली का कर दिया अंतिम संस्कार

HBSE

हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन HBSE) की 12वीं कक्षा की बोर्ड की परीक्षाएं 20 अप्रैल 2021 से आरंभ होने जा रहे हैं. 12वीं की परीक्षाएं 17 मई 2021 तक चलेंगी. इसके साथ ही दसवीं कक्षा की बोर्ड की परीक्षाएं 22 अप्रैल 2021 से आरंभ होंगी, जो 12 मई 2021 तक चलेगी. सोनीपत के लगभग 43,000 विद्यार्थी इन परीक्षाओं में भाग लेंगे.

यह भी पढ़े -   हरियाणा बोर्ड 12वीं की बोर्ड परीक्षा पर मंथन, जाने कब होंगी परीक्षाएं

43 हजार विद्यार्थी परीक्षा में लेंगे भाग

विद्यालयों के प्रधानाचार्य के अनुसार बोर्ड के एग्जाम में बेहतर परिणामों की आशा करना बेमानी होगा, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यालयों में. क्योंकि प्रत्येक विद्यार्थी ने ऑनलाइन क्लासों को अटेंड नहीं किया और लॉकडाउन हटने के बाद जब स्कूलों को लगाया गया तो परीक्षाएं सर पर थी और केवल 3 घंटे ही क्लासे लग रही थी.

यह भी पढ़े -   हरियाणा बोर्ड 12वीं की बोर्ड परीक्षा पर मंथन, जाने कब होंगी परीक्षाएं

आमजन से सहयोग लेकर नकल रोकने का होगा प्रयास

भिगान स्कूल के प्रधानाचार्य एसएन शर्मा ने जानकारी देते हुए कहा कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड HBSE) नकल को लेकर बहुत ही सख्त है. इसलिए इस बार कड़े निर्णय लिए गए हैं. नकल करना एक बहुत बड़ी सामाजिक बुराई है. नकल को रोकने हेतु विद्यार्थियों को तो जागरूक किया ही जाएगा, साथ ही गणमान्य लोगों और ग्राम पंचायतों के जरिए नकल को रोकने की कोशिश की जाएगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!