हरियाणा बोर्ड की शानदार पहल, अब ऑनलाइन निकलेंगे मार्कशीट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट

 भिवानी | हरियाणा बोर्ड की ओर से विद्यार्थियों की सुविधा के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है. अब छात्र-छात्राएं घर बैठे अपने मोबाइल के जरिए ही ऑनलाइन मार्कशीट और अन्य सर्टिफिकेट प्राप्त कर पाएंगे. बोर्ड की ओर से इस ऑनलाइन प्रक्रिया को लेकर सूचना जारी की गई है.

HBSE

प्राप्त सूचना के मुताबिक, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की प्रमाण-पत्र शाखा ने पुराने विद्यार्थियों के लिए एक नई सुविधा शुरू की है. जिसके तहत एक नया पोर्टल बनाया गया है, जिसमें 1970 के बाद का पूरा रिकॉर्ड अपलोड कर दिया किया गया है. इससे अब माइग्रेशन सर्टिफिकेट व डीएमसी ऑनलाइन मिल सकेंगे. आवेदन करने के बाद मार्कशीट डाक के द्वारा घर पर भेज दिए जाएंगे.

यह भी पढ़े -   हरियाणा सुपर-100 कार्यक्रम लाया रंग: सरकारी स्कूल के 26 विद्यार्थियों का आईआईटी चयन

अब हरियाणा बोर्ड के विद्यार्थियों को मार्कशीट खो जाने या दूसरे राज्य में दाखिला लेने के लिए माइग्रेशन सर्टिफिकेट बनाने के लिए बोर्ड के ऑफिस भिवानी जाने की जरूरत नहीं है. अब अपने नजदीकी सरल व अंत्योदय केंद्र से ही सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं. बोर्ड ने प्रमाण-पत्र शाखा के 1970 के बाद का पूरा रिकॉर्ड ऑनलाइन किया है, जिससे लाखों विद्यार्थियों को बड़ा फायदा होगा.

हरियाणा विद्यालय बोर्ड भिवानी के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि विभाग की ओर से डाटा ऑनलाइन किया जा चुका है. बोर्ड ने 8वीं, 10वीं, 12वीं, एचटेट और डीएलएड की मार्कशीट ऑनलाइन अपलोड की हैं. पिछले 50 साल के रिकॉर्ड ऑनलाइन किया गया है. हरियाणा ओपन के छात्र भी अपनी मार्कशीट ऑनलाइन निकलवा सकते है. हार्ड कॉपी के लिए भी ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

यह भी पढ़े -   CBSE Exam 2021: 18 अक्टूबर को जारी होगी सीबीएसई टर्म 1 एग्जाम की डेटशीट, जानिए परीक्षा का पूरा शेड्यूल

जगबीर सिंह की ओर से यह भी जानकारी दी गई कि डुप्लीकेट मार्कशीट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट की पहली कॉपी डाक से 500 रुपए और तुरंत लेने के लिए 800 रुपए देने होंगे. दूसरी कॉपी डाक से 800 रुपए और तुरंत लेने पर 1100 रुपए देने होंगे. तीसरी कॉपी डाक से लेने पर 1000 रुपए और तुरंत लेने पर 1300 रुपए देने होंगे. हरियाणा बोर्ड की ओर से उठाया गया कदम सराहनीय है और इससे विद्यार्थियों को निश्चित तौर पर फायदा होगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!