बेहद खास होगा हिसार इंटरनेशनल एयरपोर्ट, दुष्यंत चौटाला ने वीडियो शेयर कर दिखाई झलक

हिसार | हिसार में बनने वाले प्रदेश के पहले महाराजा अग्रसेन इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रनवे निर्माण का कार्य अंतिम चरणों में हैं. सिविल एविएशन डिपार्टमेंट हरियाणा ने रनवे की ड्रोन मैपिंग करवाई है. उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने अपने ट्विटर हैंडल पर ड्रोन मैपिंग की 1.29 सैकंड की एक वीडियो शेयर की है. इस वीडियो में रनवे के साथ- साथ टैक्सी- वे भी नजर आ रहा है.

Hisar AirPort

ड्रोन मैपिंग का उद्देश्य

बता दें कि यह एयरपोर्ट 7200 एकड़ भूमि पर स्थापित किया जा रहा है. एयरपोर्ट पर बन रहे रनवे की लंबाई 3000 मीटर और चौड़ाई 60 मीटर होगी. रनवे के साथ-साथ बन रहे टैक्सी- वे की लंबाई भी रनवे के बराबर ही होगी लेकिन इसकी चौड़ाई 43 मीटर है. एयरपोर्ट के अब तक के काम को दर्शाने के उद्देश्य से ड्रोन मैपिंग करवाई गई है. अर्थात कम समय में काम को दिखाना है.

शार्ट वीडियो ड्रोन कैमरे से फिल्माया गया

मंगलवार को अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधीर राजपाल ने सिविल एविएशन के अधिकारियों के साथ हिसार एयरपोर्ट पर एक मीटिंग की. इस बैठक में एयरपोर्ट अधिकारियों ने ड्रोन मैपिंग के जरिए पूरे 7200 एकड़ का शॉर्ट वीडियो दिखाया, जो ड्रोन कैमरे से फिल्माया गया था. इस ड्रोन मैपिंग के जरिए एयरपोर्ट पर चल रहे निर्माण कार्यों को दर्शाया गया है और ड्रोन के जरिए रनवे के साथ और चीजें भी बेहद आकर्षक नजर आ रही थी.

यह भी पढ़े -   Amazon मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक चीजों पर दे रहा है बंपर छूट, इस दिन से सेल शुरु

रनवे का 90 फीसदी काम पूरा हो चुका है और 400 मीटर के टुकड़े का काम बचा है. इसके बाद फाइनल लेयर बिछाई जाएगी. फाइनल लेयर बिछाने के बाद बेसहारा पशुओं व जानवरों से बचाने के लिए अस्थाई बाउंड्री वॉल बनाई जाएगी ताकि गोबर से रनवे खराब न हो.

हम रानी मक्खी ले जाए अब बाकि मधुमक्खियां भी आ जाएंगी

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि एयरपोर्ट रानी मधुमक्खी की तरह है. कहावत है कि रानी मधुमक्खी जहा जाती है, बाकी मधुमक्खियां अपने आप शहद लेकर चली आती हैं और छत्ता बना लेती है. हम एयरपोर्ट के रूप में यहां रानी मक्खी ले आए और अब बड़ी कंपनियां खुद यहां निवेश करेंगी. इससे रोजगार के अवसर पैदा होंगे और क्षेत्र के विकास को चार चांद लगेंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!