हिसारवासियों को अब बिजली कटौती से मिलेगी राहत, विभाग ने बनाई ये खास योजना

नई दिल्ली | शहरवासियों को बिजली कटौती से राहत देने के लिए अब बिजली निगम अलग-अलग कदम उठाने जा रहा है. इसके तहत शहर में बिजली निगम की ओर से कई जगह छोटे ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे. इसके लिए बिजली निगम ने शहर के ऐसे इलाकों का चयन किया है जहां लोड ज्यादा है. इनमें शहर का मिलगेट, शिवनगर और मॉडल टाउन इलाका शामिल है. जहां सबसे पहले शुरुआत की जाएगी. वहां पहले छोटे ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे. विद्युत निगम का मानना ​​है कि इससे बिजली का लोड काफी हद तक कम होगा और फाल्ट भी कम होंगे.

यह भी पढ़े -   सोनीपत के नागरिक अस्पताल की खराब व्यवस्था, शौचालय में रखा गया चिकित्सकों का रिकॉर्ड

light

कम होगी बिजली की समस्या

पिछले कुछ दिनों से बिजली निगम ने बिजली घरों की क्षमता बढ़ाना शुरू कर दिया है. इसने शहर में ही ज्यादा काम किया है. जैसे बीड, राजगढ़ रोड और मंगाली ने 132 केवी पावर हाउस की क्षमता बढ़ा दी है. इससे शहर में बिजली कटौती की समस्या कम हुई है. बिजली कटौती से ग्रामीण इलाकों का हाल बेहाल है. इधर बिजली निगम ने भी उद्योगों को राहत देने के लिए कदम उठाए हैं.

शहर में लोडेड जगहों पर 100 केवीए के ट्रांसफॉर्मर लगाए जाएंगे. ऐसे ट्रांसफार्मर ग्रामीण क्षेत्रों में इसलिए रखे जाते हैं क्योंकि उनकी क्षमता कम होती है. शहरी क्षेत्रों में एमवीए ट्रांसफार्मर लगाए जाते हैं क्योंकि वे अधिक होते हैं.

यह भी पढ़े -   Chanakya Niti: बार- बार मिल रहे हैं यह संकेत, तो हो जाओ सतर्क - बढ़ने वाली है आर्थिक परेशानियां

इन क्षेत्रों में रखे जाएंगे ट्रांसफार्मर

विद्युत निगम के अधिकारियों ने बताया कि मिलगेट, मॉडल टाउन और शिव नगर क्षेत्रों में बिजली खपत का भार अधिक है. इन क्षेत्रों में छह ट्रांसफार्मर रखे जाने हैं. जल्द ही इन्हें रखने की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. निगम ऐसे चुनिंदा क्षेत्रों की पहचान करेगा. जहां पर ट्रांसफॉर्मर रखे जाएंगे.

यह भी पढ़े -   बेहद खास होगा हिसार इंटरनेशनल एयरपोर्ट, दुष्यंत चौटाला ने वीडियो शेयर कर दिखाई झलक

ये मिलेगा लाभ

बार-बार ट्रांसफार्मर में खराबी नहीं आएगी, फ्यूज नहीं उड़ेगा और न ही वोल्टेज कम या ज्यादा होगा. लोड भी कम होगा. लोड कम होने से बिजली कटौती नहीं होगी. नहीं तो लोड के कारण कई जगह फाल्ट आ जाते हैं और कई बार ट्रांसफार्मर में ब्लास्ट हो जाता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!