Vastu Tips: घर में है तुलसी का पौधा- तो इन चार बातों का रखें जरूर ध्यान, नहीं तो हो जाओगे कंगाल

नई दिल्ली, Vastu Tips | सनातन धर्म यानी कि हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व है. तुलसी के पौधे को लेकर ऐसी मान्यताएं भी है कि जिस घर में यह पौधा होता है, उसमें कभी भी कोई परेशानी नहीं आती. वहीं दूसरी ओर यदि तुलसी का पौधा बिना किसी कारण के सूखना शुरू हो जाता है, तो समझ जाइए कि आपके घर में नुकसान और समस्याओं का आना शुरू होने वाला है.

TULSI

तुलसी के पौधे को कई औषधीय गुणों से भरपूर होने के साथ-साथ घर की समृद्धि के लिए भी जाना जाता है. आपको तुलसी के पौधे के पास कुछ चीजों को नहीं रखना चाहिए. यदि आप ऐसा करते हैं तो तुलसी का पौधा जल्दी ही सूख जाता है और घर में कंगाली भी आ सकती है.

तुलसी के पौधे के पास ना रखें यह चीजें

  • आपको कभी भी तुलसी के पौधे के पास गंदगी नहीं डालनी चाहिए. वास्तु के अनुसार, इस पौधे के आसपास कूड़ा या कचरा बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिए. तुलसी को विष्णु भगवान का प्रिय माना जाता है यदि हम इसके आसपास किसी प्रकार की गंदगी रखते हैं तो यह आर्थिक हानि का कारण बन सकता है.
  • कई लोग तुलसी के गमले में शिवलिंग भी रख देते हैं. वहीं पर तुलसी और शिवलिंग का पूजन करते हैं लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार, ऐसा कभी भी नहीं करना चाहिए. बता दे कि तुलसी का पूर्व जन्म में नाम वृंदा था और वह जालंधर नाम के एक राक्षस की पत्नी थी. जालंधर के अत्याचारों को देखकर भगवान शिव ने उसे मार दिया था. तभी से शिव जी को तुलसी जल न चढ़ाने की सलाह दी जाती है.
  • एक पौराणिक कथा के अनुसार, एक दिन तुलसी मैया गंगा घाट के किनारे से गुजर रही थी उसी दौरान उन्हें गणपति जी दिखाई दिए. गणेश जी को देखते ही तुलसी ने उनसे शादी की इच्छा जागृत की. परंतु गणेश जी ने ऐसा करने से मना कर दिया और तुलसी जी ने उन्हें श्राप दिया कि उनकी दो शादियां होगी. इसी श्राप की वजह से भगवान गणेश जी की पूजा में कभी भी तुलसी के पत्तों को नहीं रखा जाता.
यह भी पढ़े -   नवरात्री में हवन के बिना अधूरी होती है पूजा, इस प्रकार करें शारदीय नवरात्री में हवन

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!