केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार देगी रक्षाबंधन पर दोहरा तोहफा, यहाँ जाने लेटेस्ट अपडेट

नई दिल्ली | जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों को दोहरी खुशी मिलने वाली है. जहां एक और सरकार की तरफ से कर्मचारियों के डीए में इजाफा किया जा सकता है और दूसरी और ऐसे भी संभावनाएं बन रही है कि फिटमेंट फैक्टर में भी बढ़ोतरी का ऐलान हो सकता है. यदि सरकार की तरफ से ऐसा फैसला लिया जाता है, तो केंद्रीय कर्मचारियों की रक्षाबंधन के त्यौहार पर बल्ले -बल्ले हो जाएगी. इसके बाद इनकी सैलरी में जबरदस्त उछाल आएगा.

यह भी पढ़े -   CIBIL Score: इन छोटी गलतियों से बिगड़ता है आपका क्रेडिट स्कोर, ये बातें आएंगी आपके काम

Salary Rupee

केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगी दोहरी खुशी 

पिछले काफी समय से कर्मचारी DA के साथ-साथ फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने की भी मांग कर रहे हैं. बता दे कि अभी यह 2.57% है, जिसे बढ़ाकर 3.68% किया जा सकता है. नया वित्तीय वर्ष शुरू होने से पहले कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर पर फैसला आ सकता है. फिटमेंट फैक्टर ही केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों के लिए उनका बेसिक वेतन निर्धारित करता है. सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत कर्मचारियों का वेतन, उनके भत्तो के अलावा उनकी बेसिक सैलरी और फिटमेंट फैक्टर के आधार पर ही निर्धारित किया जाता है.

लंबे समय से कर्मचारी कर रहे हैं मांग

आखरी बार सन् 2016 में फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी की गई थी. इसी साल सातवां वेतन आयोग भी लागू किया गया था . कुछ रिपोर्ट सें पता चला है कि सरकार महंगाई के इस दौर में डीए में बढ़ोतरी के साथ-साथ फिटमेंट फैक्टर में इजाफे को लेकर भी गंभीरता से विचार विमर्श कर रही हैं.

यह भी पढ़े -   ITR Refund: क्या आपको भी है आइटीआर रिफंड का इंतजार, तो ऐसे करें आनलाइन जांच

सरकार की तरफ से केंद्र कर्मचारियों के डीए में 5% की वृद्धि की जा सकती हैं. सरकार ने इसी साल मार्च में  कर्मचारियों का डीए 3% बढ़ाया था. इस बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला डीए 31% से बढ़कर 34% हो गया था, अब इसमें 5% बढ़ोतरी की उम्मीद की जा रही है. जिसके बाद  यह 39% हो जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!