Breaking: दिल्ली से हरियाणा के बीच चलेगी स्काईबस, जानिए क्या हैं मोदी सरकार का प्लान

नई दिल्ली | केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी मंगलवार को बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप (बीसीजी) के एक कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नितिन गडकरी ने एक बड़ा ऐलान किया और बताया कि वह दिल्ली और हरियाणा में कुछ चुनिंदा मार्गों पर स्काई बस शुरू करना चाहते हैं. इससे सड़कों पर वाहनों की भीड़ तो कम होगी ही, साथ ही प्रदुषण पर रोक लगाने में भी मदद मिलेगी.

Sky Bus

परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि जलवायु एजेंडा केन्द्र की मोदी सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है. उन्होंने कहा कि प्रदुषण के साथ आर्थिक वृद्धि होना देश के लिए शुभ संकेत नहीं है और वह इसे अच्छी रणनीति का हिस्सा नहीं मानते हैं. गडकरी ने ज्यादा ब्योरा दिए बिना कहा कि मैं धौला कुआं (नई दिल्ली) से मानेसर (गुरुग्राम) तक स्काई बस (मास ट्रांजिक सर्विस) शुरू करना चाहता हूं. उनका सपना हिंदुस्तान में ईंधन के आयात को शून्य करने का है और वह इसके लिए हरसंभव प्रयास करेंगे.

नितिन गडकरी ने कहा कि कि उनका सपना भारत में जीवाश्म ईंधन के आयात को कम करना है. देश की जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता कम करने के लिए हमें कुछ हटकर करने की जरूरत है और इस दिशा में वो लगातार प्रयासरत हैं. उन्होंने कहा कि पानी से ग्रीन हाइड्रोजन बनाना मोदी सरकार की प्राथमिकता है.

यह भी पढ़े -   दिल्ली में 1 सितंबर नहीं दिखेगी शराब की प्राइवेट दुकान, बदल जाएगी एक्साइज पॉलिसी

केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इसके साथ ही परिवहन उद्देश्य के लिए इथेनॉल के उपयोग को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता पर बल दिया और कहा कि इस दिशा में तेजी से आगे बढ़ने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि इथेनॉल आर्थिक रूप से सस्ता, प्रदूषण मुक्त और स्वदेशी होगा.

यह भी पढ़े -   हवाई यात्रियों के लिए केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, अब सस्ता होगा फ्लाइट से सफर करना

केन्द्रीय परिवहन मंत्री गडकरी ने कहा कि इथेनॉल का उपयोग देश में कृषि विकास को बढ़ावा देगा क्योंकि हम चावल से इथेनॉल का निर्माण करेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि ताप विद्युत संयंत्रों पर प्रतिबंध लगाना अर्थव्यवस्था के हित में उचित कदम साबित नहीं होगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!