सोना 10 हजार रुपये से ज्‍यादा गिरा, अभी खरीदारी करे या नहीं जाने

नई दिल्ली ।  भारत में सोने की मांग काफी बढ़ी है. 8 महीने में सोने की कीमत काफी गिर चुकी है. इस सप्ताह 1200 रुपए की गिरावट देखी गई है. इसके बाद शुक्रवार को सोने का भाव ₹46,130 रुपए प्रति 10 ग्राम है. अगर देखा जाए साल 2020 में 25% से अधिक की वृद्धि के बाद इस साल सोने की कीमत मे काफी सुधार आया है. इन 8 महीनों में सोने की कीमत ₹10000 से भी ज्यादा कम हो गई है. पहले अगस्त में सोना 56 हजार 200 रुपए पर पहुंच गया था, लेकिन अगस्त से लेकर अब तक सोना ₹10 हजार रूपए तक सस्ता हो गया है.

यह भी पढ़े -   अनिल विज का ऑक्सीजन को लेकर बड़ा बयान, बोले- कामकाज कर देना चाहिए मिलिट्री के हवाले

gold
क्या कहते हैं सोने के व्यापारी

मुंबई के एक डीलर ने कहा ज्वेलर्स त्यौहार और शादी के सीजन के लिए इन्वेंटरी बनाने के इच्छुक है. ग्लोबल मार्केट में अमेरिका बॉन्ड यील्ड में उछाल के बीच इस सप्ताह भी सोना तेजी से गिरा. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1,791 अमेरिका डॉलर प्रति औंस हो गया है. सोना 1,784 डॉलर प्रति औंस पर है. अभी सोना 1800 डॉलर प्रति औंस से नीचे आ गया है.

यह भी पढ़े -   उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने केंद्रीय वित्त मंत्री को लिखा पत्र, रखी यह मांग

एक्सपर्ट का मानना

एक्सपर्ट का कहना है. कि सोना खरीदने वाले ग्राहक अब खरीद सकते हैं. उनके पास यह अच्छा मौका है क्योंकि अब सोने की कीमत पहले से काफी ज्यादा गिर चुकी है. सोने की कीमत गिरने के कारण जबरदस्त खरीदारी हो सकती है. ग्राहक इस बात से खुश है. की सोने की कीमत अब काफी कम हो चुकी है.

यह भी पढ़े -   टिकरी बॉर्डर पर किसानों ने मनाई TMC की जीत की खुशी, बोले- ये हमारी जीत

इस साल कम ब्याज दरों का उन्हें फायदा उठाना चाहिए. पिछले साल से इस महीने मे 10हजार रुपऐ सस्ता हो चुका है. वैसे देखा जाए तो कोरोना जैसे महामारी मे सोने की कीमत 55हजार रुपऐ तक पहुंच चुकी थी. विशेषज्ञों कह रहे है कि कोरोना का टीका लगने की शुरुआत से सोने की कीमत में गिरावट जारी है. टीका लगने के बाद आर्थिक गतिविधियां अपनी जगह पर आ सकती है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!