चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी का पद एमएस नरवणे ने संभाला, CDS बिपिन रावत के निधन से खाली पद को संभाला

नई दिल्ली | भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवाने चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला है. आपको बता दें कि यह पद सीडीएस बिपिन रावत के निधन के बाद से ही खाली था. ऐसी सूचना हासिल हुई है कि तीनों सेनाओं के प्रमुख में से जनरल नरवाने के सबसे वरिष्ठ होने के चलते उन्हें कमेटी के अध्यक्ष का पदभार सौंपा गया है. अब इस खाली पद को जनरल नरवाने संभालेंगे.

cds narwane

जानिए विस्तार से

भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने चीफ ऑफ स्टाफ कमिटी के चेयरमैन की जिम्मेदारी संभाल ली है. सीडीएस जनरल बिपिन रावत के हेलिकॉप्टर क्रैश आसमयिक निधन के बाद उन्हें यह जिम्मेदारी मिलना अहम है. सीडीएस जनरल बिपिन रावत की मौत के बाद से ही पद खाली और फिलहाल चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की नियुक्ति का इंतजार है. सीडीएस के पद का सृजन दो साल पहले हुआ था और उससे पहले चीफ ऑफ स्टाफ कमिटी का पद ही सबसे बड़ा था. देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत की बीते सप्ताह बुधवार यानी 8 दिसंबर को हेलिकॉप्टर क्रैश में निधन हो गया था.

सबसे वरिष्ठ होने के कारण मिला पद

आपको बता दें कि एजेंसी पीटीआई के माध्यम से पता चला है कि जनरल नरवाने को कमेटी के अध्यक्ष के रूप में पैदावार सौंपा गया है क्योंकि वह तीन सेवा प्रमुख में सबसे वरिष्ठ है. आईएएफ चीफ एयर चीफ मार्शल बिहार चौधरी और नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने कर्म से 30 सितंबर और 3 नवंबर को अपने-अपने पद संभाले थे. ऐसा माना जा रहा है कि इस कारण से इन दोनों लोगों को पद के लिए प्राथमिकता नहीं दी गई है.

यह भी पढ़े -   किसानों के नए ऐलान ने बढ़ाई मोदी सरकार की मुश्किलें, राकेश टिकैत बना रहे हैं रणनीति

जनरल निर्गुणी के प्रदूषण एवं पूर्वी लद्दाख गतिरोध को जिस तरीके से उन्होंने संभाला उसके बाद से ही शीर्ष पदों पर उनकी नियुक्ति की संभावना ज्यादा है. रक्षा मंत्री से मंजूरी मिलने के बाद नामों पर विचार के लिए उन्हें कैबिनेट की नियुक्ति समाप्ति के पास भेजा जाएगा जो भारत के अगले सीडीएस के नाम पर अंतिम निर्णय लेगी उन्होंने बताया कि चीफ ऑफ इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ से लेकर चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष पद के लिए संभावित उम्मीदवारों की समिति तय करने की प्रक्रिया में समन्वय करेंगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!