NIOS Admission 2021: 1 अप्रैल शुरू होगी सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री कक्षाओं में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया

नई दिल्ली ।  किसी कारणवश बीच में पढ़ाई छोड़ चुके, किसी भी आयु के या बिना कक्षा लगाएं 10 वीं व 12 वीं उत्तीर्ण करने के इच्छुक उम्मीदवार ओपन के जरिए अपनी पढ़ाई पूरी कर सकतें हैं. राष्ट्रीय मुक्त विधालय शिक्षा संस्थान ( एनआईओएस) (NIOS Admission 2021)  द्वारा सेकेंड्री व सीनियर सेकेंडरी कक्षाओं में दाखिले के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. संस्थान द्वारा 28 मार्च 2021 को जारी अपडेट के मुताबिक दोनों कक्षाओं में आवेदन की प्रक्रिया एक अप्रैल से शुरू की जाएगी. इन विधार्थियों के लिए परीक्षा का आयोजन अप्रेल 2022 में किया जाएगा.

यह भी पढ़े -   क्रिकेट के दो महानायकों ने ऑक्सिजन के लिए किया डोनेट, दी इतनी रकम

NIOS

आवेदन का तरीका

आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार एनआईओएस के स्टूडेंट पोर्टल sdmis.nios.ac.in पर उपलब्ध कराये जाने वाले आनलाईन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर पाएंगे. दोनों ही कक्षाओं के विषय की जानकारी, कोर्स फीस, पते की सूचना स्टूडेंट्स पोर्टल से मिल सकेगी.

एनआईओएस ने स्टूडेंट्स की सुविधा के लिए टोल फ्री नंबर 1800-180-9393 जारी किया है,जिस पर दोनों कक्षाओं में दाखिले के इच्छुक उम्मीदवार प्रवेश प्रक्रिया, फीस या कोर्स से संबंधित कोई भी जानकारी ले सकते हैं.

यह भी पढ़े -   अब सरकारी स्कूलों में दाखिले के लिए नहीं चाहिए SLC, निजी स्कूलों को झटका

इन कोर्सेज में ले सकते हैं दाखिला

एनआईओएस द्वारा जारी एडमिशन 2021-22 अपडेट के अनुसार सेकेंडरी लेवल पर 18 भाषाओं समेत कुल 36 विषयों के लिए दाखिले होंगे. इसी तरह सीनियर सेकेंडरी लेवल पर 12 भाषाओं समेत कुल 41 विषयों के लिए दाखिले होंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!