अब घर बैठे मिल सकेंगे ड्राइविंग लाइसेंस व RC, जानिए पुरी प्रक्रिया

नई दिल्ली । सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने लोगों की सुविधा का ख्याल रखते हुए कहा है कि अब उन्हें छोटे मोटे कामों के लिए विभाग के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. इसके पीछे का मकसद RTO office में बढ़ती अनावश्यक भीड़ को कम करना है. लोगों को अब घर बैठे ही गाड़ी की RC या ड्राइविंग लाइसेंस बस एक किल्क के माध्यम से प्राप्त होंगे.

यह भी पढ़े -   गृहमंत्री अनिल विज का बयान: कालाबाजारी रोकने को कंट्रोल रूम होंगे स्थापित

driving liceense

इसी सुविधा के पहले चरण में बकायदा गजट नोटिफिकेशन जारी कर मंत्रालय ने पुष्टि की ड्राइविंग लाइसेंस और गाड़ी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट अब आनलाईन मुहैया कराया जाएगा. आधार कार्ड से घर बैठे कोई भी व्यक्ति अपना ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू ओर डुप्लीकेट RC की कापी मंगा सकेंगा. इसके लिए RTO आफिस जाकर औपचारिकताएं पूरी करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.इस सेवा के साथ ही मंत्रालय की ओर से 18 सेवाओं की आनलाइन शुरुआत की गई है.

यह भी पढ़े -   अगर प्रेमी जोड़ों को लेना है पुलिस प्रोटेक्शन तो करवाना होगा कोरोना टेस्ट

Online सेवा शुरुआत करने के लिए सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने इलैक्ट्रोनिक एवं सुचना मंत्रालय का साथ तकनीकी सहायता के लिए लिया है. जो भी व्यक्ति अब आनलाईन सर्विस का लाभ लेना चाहेगा, उन्हें अपने आधार कार्ड का वितरण डालकर एक आनलाईन जांच प्रक्रिया से गुजरना होगा. समुची प्रक्रिया को सरल व सुविधाजनक बनाने के लिए दोनों मंत्रालयों ने मिलकर एक बेहतरीन सेवा की शुरुआत की है. मंत्रालय की इस पहल से लोगों को निश्चित तौर पर फायदा तो होगा ही साथ ही समय की बचत भी होगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!