PM किसान निधि योजना के लिए राशन कार्ड हुआ आवश्यक

नई दिल्ली |पीएम द्वारा चलाई गई किसान योजनाओं में हो रहे गड़बड़ी एवं फर्जी रजिस्ट्रेशन को रोकने के लिए सरकार द्वारा एक नया कदम उठाया गया है. इन चीजों से बचने के लिए इसमें कुछ आवश्यक बदलाव किए गए हैं. सरकार द्वारा पीएम किसान निधि योजना के रजिस्ट्रेशन के लिए अब राशन कार्ड आवश्यक कर दिया गया है. इस योजना के तहत पंजीकरण करते हुए किसानों को आधार कार्ड व अन्य जरूरी कागजों के साथ राशन कार्ड भी जमा करना होगा और इसके अभाव में इस योजना का लाभ नहीं उठाया जा सकेगा.राशन कार्ड का नंबर आने के बाद ही परिवार के किसी एक सदस्य को प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना  का लाभ मिलेगा.

यह भी पढ़े -   Chanakya Niti: बार- बार मिल रहे हैं यह संकेत, तो हो जाओ सतर्क - बढ़ने वाली है आर्थिक परेशानियां

KISAN 2

इसके अलावा अब किसानों को पंजीकरण के समय आधार कार्ड, घोषणा पत्र, बैंक पासबुक, खतौनी, एवं राशन कार्ड के हार्ड कॉपी को जमा करना आवश्यक नहीं है| सभी कागजातों की पीडीएफ फाइल बनाकर उसे किसान पोर्टल पर आसानी से डाल कर सकते हैं. इससे सही लोगों तक इसका लाभ पहुंचेगा और फर्जीवाड़ों से निजात भी मिलेगी|

जैसा की सब जानते हैं कि PM Kisan Samman Nidhi Scheme में बहुत सारे लोगों ने फर्जी रजिस्ट्रेशन करवा रखा है इससे बचने के लिए और इसको रोकने के लिए केंद्र सरकार ने नियमों में कुछ उचित और आवश्यक बदलाव किए हैं. अब इस योजना का लाभ केवल किसान ही उठा सकेंगे और कोई भी उनका हक नहीं ले सकेगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!