जेवर एयरपोर्ट से बल्लभगढ़ तक ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे काम में तेजी, दिल्ली-हरियाणा के रास्ते मेट्रो शुरू करने की भी तैयारी

नई दिल्ली | जेवर एयरपोर्ट और यमुना एक्सप्रेस-वे को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे से जोड़ने वाली सड़क के लिए बजट जारी कर दिया गया है. जल्द ही इस सड़क का काम शुरू हो जाएगा. सड़क निर्माण के लिए दो साल का समय दिया गया है. 31 किमी ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे बनाने की दौड़ में 12 कंपनियां थी. इस एक्सप्रेस-वे के लिए 2414 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है. इसकी जिम्मेदारी भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को दी गई है. ग्रीन फील्ड का एक हिस्सा हरियाणा में और एक गौतमबुद्धनगर में आएगा. जेवर में बन रहे अंतर्राष्ट्रीय अवाईअड्डे से जुड़ी बड़ी खबर है.

यह भी पढ़े -   रेलवे ने फिर दिया यात्रियों को बड़ा तोहफा, शताब्दी एक्सप्रेस में शुरू की यह खास सुविधा

Four Lane Highway

इसे मिला ठेका

जानकारी के मुताबिक इस ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे को बनाने का ठेका एपको इंफ्राटेक प्राइवेट लिमिटेड ने सबसे कम 1,660.5 रुपये में लिया है. परियोजना की अनुमानित लागत 1,515.49 करोड़ रुपये थी. 4 जुलाई 2022 को इस परियोजना के लिए बोलियां लगाई. शुक्रवार को फाइनेंशियल बिड खोली गई . इससे पहले टेक्निकल बिड खोली गई थी.

ये कंपनियां थी शामिल

बता दें कि जीआर इंफ्राप्रोजेक्ट्स लिमिटेड, मोंटेकार्लो लिमिटेड, पीएनसी इंफ्राटेक लिमिटेड, अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड, एचजी इंफ्रा इंजीनियरिंग लिमिटेड, एप्को इंफ्राटेक प्राइवेट लिमिटेड, केसीसी बिल्डकॉन प्राइवेट लिमिटेड, सीडीएस इंफ्रा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड, दिनेश चंद्र आर अग्रवाल इंफ्राकॉन प्राइवेट लिमिटेड, ग्वार कंस्ट्रक्शन लिमिटेड, ओरिएंटल स्ट्रक्चरल इंजीनियर्स प्राइवेट लिमिटेड और अशोका बिल्डकॉन लिमिटेड दौड़ में थी.

यह भी पढ़े -   Janmashtami 2022 Date: 18 या 19 अगस्त को है जन्माष्टमी? इस शुभ मुहर्त पर करें भगवान श्रीकृष्ण की पूजा

दिल्ली-हरियाणा के रास्ते मेट्रो शुरू करने की भी तैयारी

दिल्लीवासियों के लिए इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से जेवर हवाईअड्डे तक सुपरफास्ट मेट्रो रेल लाइन बिछाने की तैयारी चल रही है. यह लाइन नोएडा और ग्रेटर नोएडा के रास्ते बिछाई जाएगी. लेकिन जल्द ही दिल्ली और हरियाणा के लोगों को जेवर एयरपोर्ट तक पहुंचने के लिए एक और मेट्रो रूट मिल जाएगा. इसके लिए दिल्ली-एनसीआर प्लानिंग बोर्ड तैयारी कर रहा है. मेट्रो ट्रेन फरीदाबाद, बल्लभगढ़ से पलवल होते हुए जेवर एयरपोर्ट जाएगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!