ऑनलाइन बिजली बिल भरते समय रखें यह सावधानी, फ्रॉड से बचें रहेंगे

गन्नौर । आज के इस डिजिटल दौर में बिलों के भुगतान, ऑनलाइन पेमेंट का प्रचलन काफी तेजी से बढ़ रहा है और सरकार भी डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए अनेक प्रयास कर रही है. लेकिन इसके साथ ही ऑनलाइन फ्रॉड के मामलों में भी तेजी से वृद्धि हो रही है. ऐसे में बिजली बिल का ऑनलाइन भुगतान करने को लेकर निगम द्वारा लोगों को जागरूक किया जा रहा है.

ONLINE EXAM

निगम का कहना है कि बिजली बिलों के ऑनलाइन भुगतान करने पर उपभोक्ताओं को निगम कार्यालय के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी और इसके साथ ही लाइनों में खड़े होकर इंतजार करने वाले समय की बचत भी होगी. ग्रामीण उपभोक्ताओं के लिए खासतौर पर निगम द्वारा बिजली बिल का ऑनलाइन भुगतान करने पर प्रोत्साहन राशि देने की तैयारी कर ली है. ऐसे में उपभोक्ता ऑनलाइन बिल भरते समय किसी तरह के ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार न हों, इसके लिए निगम द्वारा उपभोक्ताओं को ऑनलाइन लेन-देन के बारे में जागरूक किया जा रहा है.

निगम के सब अर्बन सब-डिवीजन एसडीओ आदित्य कुंडू ने बताया कि ऑनलाइन लेन-देन की सुविधा ने हमारी जिंदगी को बेहद सरल बना दिया है. इसके माध्यम से उपभोक्ता घर बैठे ही बिजली बिल का भुगतान ऑनलाइन तरीके से कर सकते हैं, लेकिन ऑनलाइन लेन-देन के मामले बढ़ने से ऑनलाइन फ्रॉड का खतरा भी उतना ही बढ़ गया है, जिनके बारे में उपभोक्ताओं को जागरूक होना बेहद जरूरी है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा सरकार ने बदला जमीन पैमाईश का तरीका, झगड़ों से मिलेगा छुटकारा

एसडीओ आदित्य कुंडू ने बताया कि ऑनलाइन बिजली बिल जमा करते समय किसी भी व्यक्ति से अपना बैंक अकाउंट नंबर व मोबाइल पर आने वाला ओटीपी नंबर सांझा न करें. किसी बाहरी व्यक्ति के लुभावने ऑफर के झांसे में न आएं,जो उपभोक्ता से पिन नंबर या ओटीपी नंबर की जानकारी देने को कहें. किसी भी अनजान तरीके से प्राप्त हुएं क्यूआर कोड का पेमेंट के लिए इस्तेमाल न करें.

यह भी पढ़े -   युवाओं के लिए Role Model हैं कर्नल नेहरा, मार्गदर्शन में युवा सेना कर रहे हैं ज्वॉइन

इसके अलावा ऑनलाइन बिजली बिल भरते समय अपने बिजली बिल की डिटेल अकाउंट नंबर ध्यानपूर्वक भरें. उन्होंने बताया कि निगम द्वारा उपभोक्ताओं को जागरूक करने के लिए हेल्पलाइन नंबर 1912 जारी किया गया है,जिस पर उपभोक्ता निगम से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!