हरियाणा: आज खेलो इंडिया यूथ गेम्स का शुभारंभ करेंगे अमित शाह, टूर्नामेंट में ये गेम्स होंगे आकर्षण का केंद्र

पंचकूला | खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2022 के इंतजार की घड़ियां समाप्त हो गई है. शनिवार यानि आज शाम आठ बजे केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह इस खेल महोत्सव का शुभारंभ करेंगे. इस कार्यक्रम में 200 से अधिक छात्र अपनी रंगारंग प्रस्तुति के जरिए कार्यक्रम की शोभा बढ़ाएंगे. हर खेल प्रेमी इन खेलों के शानदार आगाज का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहा था. इस खेल महोत्सव का लाइव प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स चैनल पर किया जाएगा.

khelo india

25 खेलों में हिस्सा लेंगे 8,500 खिलाड़ी

इस खेल महोत्सव के चौथे संस्करण में 8500 खिलाड़ी कुल 1866 पदकों, जिनमें 545 स्वर्ण, 545 रजत और 776 कांस्य पदक शामिल हैं, के लिए अपनी प्रतिभा का जौहर दिखाएंगे. 25 अलग-अलग खेलों को पांच स्थानों पर आयोजित किए जाएगा. यह खेल आयोजन पंचकूला, अंबाला, शाहाबाद, चंडीगढ़ और दिल्ली में आयोजित होंगे. हालांकि ताऊ देवी लाल खेल परिसर पंचकूला इन खेल प्रतियोगिताओं का मुख्य आयोजन स्थल होगा.

इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में पहली बार पांच पारंपरिक खेलों जैसे गतका, कलारीपयट्टू, थांग-ता, मलखंब और योगासन को भी शामिल किया गया है. शनिवार को योगासन, थांग-ता और गतका के मुकाबले शुरू हो जाएंगे. यह दर्शकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहेंगे. इसके अलावा प्रतियोगिता के पहले दिन फुटबाल, हाकी,बैडमिंटन और रेसलिंग के मुकाबले कराए जाएंगे.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में CET एग्जाम के आगामी अगस्त में होने पर संशय, NTA ने सरकार से मांगी मंजूरी

अनिल विज ने लिया तैयारियों का जायजा

सूबे के गृहमंत्री अनिल विज ने शुक्रवार को पंचकूला के सेक्टर-3 स्थित ताऊ देवीलाल स्टेडियम में पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया. उन्होंने अधिकारियों को स्टेडियम में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद करने के निर्देश दिए. विज ने कहा कि महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती के साथ- साथ महिला स्वास्थ्य कर्मियों की तैनाती भी की जाएं ताकि खेल महोत्सव में हिस्सा ले रहे युवा खिलाड़ियों को किसी तरह की मुश्किल न झेलनी पड़े. बता दें कि इस खेल महोत्सव का आयोजन हरियाणा सरकार, भारतीय खेल प्राधिकरण (साई), केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्रालय संयुक्त रूप से कर रहे हैं, जिसके आयोजन पर करीब 250 करोड़ रुपए की धनराशि खर्च होगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!