मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट, हरियाणा के इन जिलों में चल सकती है गर्म हवाएं

हिसार, Weather Update | हरियाणा के लोगों को अभी गर्मी और भी परेशान करने वाली है. मौसम विभाग की तरफ से आने वाले दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण व दक्षिण पूर्वी हरियाणा और पश्चिम व दक्षिण- पश्चिम हरियाणा में 2 दिन तेज हवाएं चल सकती है, जिस वजह से तापमान में भी दो से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है.

garmi weather mausam

 6 जून तक हरियाणा में ऐसे ही लोगों को परेशान करेगी गर्मी

2 जून के बाद से प्रदेश में गर्मी बढ़ी है. शुक्रवार को हिसार में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, वहीं प्रदेश में सबसे ज्यादा गर्म इलाका मेवात जिला है.  वहा भी अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस रहा. इसी दौरान बीच-बीच में धूल भरी हवाएं भी चलने लगी है, इसका मुख्य कारण वातावरण में नमी होना व तापमान का 40 डिग्री सेल्सियस से पार होना है.

इन जिलों में चल सकती है गर्म हवाए 

तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा होने पर वातावरण में अस्थिरता हो जाती है, जिस वजह से लोकल वेदर सिस्टम बनने पर बादल बन जाते हैं. इस दौरान धूल भरी हवाएं चलना व कुछ इलाकों में छुटपुट बूंदाबांदी भी देखने को मिल सकती है. मौसम वैज्ञानिक डॉ एम एल खीचड़ का कहना है कि हरियाणा राज्य में 6 जून तक मौसम खुश्क और गर्म रहने की संभावना है. उसके बाद पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है. जिसकी वजह से लोगों को थोड़ी बहुत गर्मी से राहत मिल सकती है.

यह भी पढ़े -   हिसार में बनेगा देश का सबसे अत्याधुनिक ग्रीन ईको फ्रेंडली श्मशान घाट, जानें खासियत

हरियाणा में 3 से 6 जून तक मौसम साफ रहेगा,  वही गर्मी की तपिश की वजह से दिन के तापमान में वृद्धि होगी. आने वाले 2 दिन हरियाणा के महेंद्रगढ़, गुरुग्राम, झज्जर, पलवल, फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत, हिसार, जींद, भिवानी, चरखी दादरी आदि जिलों में तेज हवाएं चल सकती है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!