शुभमन गिल ने करियर का पहला शतक लगाते ही सचिन का तोड़ा ये रिकार्ड, यहाँ पढ़े

नई दिल्ली | शुभमन गिल (Shubman Gill) ने अंतरराष्ट्रीय करियर का अपना पहला शतक लगाया है. उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ तीसरे वनडे में 97 गेंदों में 130 रनों की आक्रामक पारी खेली. इस पारी में उन्होंने 15 चौके और एक छक्का लगाया. यानी बाउंड्री से ही 66 रन बनाए हैं. इससे पहले 22 वर्षीय गिल का सर्वोच्च स्कोर नाबाद 98 रन था. उन्होंने हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में यह कारनामा किया. ईशान किशन ने भी 61 गेंदों में 50 रन बनाए. इन दोनों की पारी की बदौलत भारत ने पहले खेलते हुए 8 विकेट पर 289 रनों का स्कोर खड़ा किया.

Shubman Gill

3 मैचों की सीरीज में भारतीय टीम 2-0 से आगे चल रही है. इसी के साथ गिल जिम्बाब्वे में वनडे में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने पूर्व दिग्गज सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा. सचिन ने 26 सितंबर 1998 को बुलावायो में नाबाद 127 रन बनाए थे. उन्होंने 130 गेंदों का सामना किया था. उन्होंने 13 चौके और एक छक्का लगाया था.

सचिन ने भी किया है कारनामा

जब सचिन ने ये कारनामा किया था तब शुभमन गिल का जन्म भी नहीं हुआ था. पंजाब के गिल का जन्म 8 सितंबर 1999 को हुआ था. वह अभी अपना 9वां वनडे खेल रहे हैं. वह अब तक एक शतक और तीन अर्धशतक लगा चुके हैं. औसत 71 है.

यह भी पढ़े -   Yorker Ball Kaise Dala Jata Hai- यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है? यहाँ सीखे

जिम्बाब्वे में एक भारतीय बल्लेबाज के तौर पर सिर्फ 4 खिलाड़ी ही वनडे में 120 से ज्यादा रन बना पाए हैं. अंबाती रायुडू ने 2015 में नाबाद 124, 2001 में सचिन ने नाबाद 122 और 2005 में युवराज सिंह ने 120 रन बनाए थे. रोहित और राहुल ने जिम्बाब्वे में ही वनडे में डेब्यू के दौरान शतक बनाया था.

यह भी पढ़े -   Yorker Ball Kaise Dala Jata Hai- यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है? यहाँ सीखे

गिल ने सीरीज में बनाए सबसे ज्यादा रन

मौजूदा सीरीज की बात करें तो शुभमन गिल से ज्यादा रन कोई नहीं बना पाया है. उन्होंने 3 मैचों में एक शतक और एक अर्धशतक की मदद से 245 रन बनाए उनका औसत 123 रहा. कोई अन्य भारतीय 200 रन के आंकड़े तक नहीं पहुंच सका. इससे पहले वेस्टइंडीज में खेली गई वनडे सीरीज में शुभगन गिल ने सबसे ज्यादा 205 रन बनाए थे और वह प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे थे. अब टीम जिम्बाब्वे के खिलाफ क्लिप स्वीप भी करना चाहेगी.

यह भी पढ़े -   आज होगा भारत VS साउथ अफ्रीका का दूसरा T20 मैच, इस मैदान पर रोहित शर्मा और कोहली बना चुके है रिकॉर्ड

शुभमन गिल अगले साल भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का हिस्सा हो सकते हैं. वे लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. इससे पहले उन्होंने आईपीएल 2022 में बल्ले से 480 से ज्यादा रन बनाए थे और गुजरात टाइटंस को चैंपियन बनाने में अहम योगदान दिया था.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!