कल खेला जाएगा न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज का पहला मैच, भारतीय टीम तोड़ सकती है दो बड़े रिकॉर्ड

नई दिल्ली, Cricket Special | भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला शुक्रवार को खेला जाएगा. इस सीरीज के दौरान भारतीय टीम के पास मौका है कि वह वनडे रैंकिंग में दुनिया की नंबर दो टीम बन सकती है. इसके अलावा भी भारतीय टीम पाकिस्तान के दो बड़े रिकॉर्ड तोड़ सकती है. भारत के कप्तान शिखर धवन वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज विव रिचर्ड्स से आगे निकल सकते हैं.

Ind Vs Nz

भारतीय टीम तोड़ सकती है दो बड़े रिकॉर्ड

मौजूदा समय में भारतीय टीम T20 क्रिकेट में दुनिया की नंबर वन टीम है, तो टेस्ट में उन्हें दूसरा स्थान हासिल है. वनडे में भारतीय टीम तीसरे स्थान पर है. इस सीरीज के दौरान भारतीय टीम नंबर दो टीम बन सकती है. मौजूदा समय में इंग्लैंड 119 पॉइंट्स के साथ नंबर वन और न्यूजीलैंड 114 पॉइंट्स के साथ नंबर दो और भारत 112 पॉइंट्स के साथ नंबर 3 पर है. अगर भारत यह सीरीज 2-1 या 3-0 से जीत लेती है तो वनडे रैंकिंग में वह दूसरे स्थान पर पहुंच जाएगी. 2-1 से जीत की स्थिति में भारत के 113 और न्यूजीलैंड के 112 अंक हो जाएंगे.

सीरीज जीतने के साथ ही भारतीय टीम बन जाएगी नंबर 2 टीम

यदि भारत 3-0 से सीरीज जीता है तो उसके 116 अंक हो जाएंगे और न्यूजीलैंड के 108 होंगे. इस सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी करने वाले शिखर धवन ने वनडे क्रिकेट में अब तक 161 मैचों में 6,672 रन बनाए हैं और वह ओवरऑल टैली में 53 वे नंबर पर है. यदि शिखर धवन इस सीरीज में 50 रन बना लेते हैं, तो वह रिचर्ड्स से आगे निकल जाएंगे.

यह भी पढ़े -   भिवानी की बेटी ने वर्ल्ड यूथ बॉक्सिंग चैंपियनशिप में जीता गोल्ड मैडल, पिता हैं रिटायर्ड फौजी

भारतीय टीम इस सीरीज से पहले लगातार पांच वनडे सीरीज जीत चुकी है. जनवरी में साउथ अफ्रीका के खिलाफ साउथ अफ्रीका में वनडे सीरीज गंवाने के बाद से भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो और इंग्लैंड, जिंबाब्वे और साउथ अफ्रीका से 1-1 बार वनडे सीरीज जीती है.

अब टूटेगा पाकिस्तान का यह बड़ा रिकॉर्ड

इसी प्रकार अगर भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज जीत लेती है, तो यह वनडे क्रिकेट में टीम की लगातार 6th सीरीज जीत होंगी. यदि टीम इंडिया इस सीरीज में एक भी मुकाबला जीत लेती है, तो वह न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में पाकिस्तान से आगे निकल जाएगी. यदि वह दो मुकाबले में जीत हासिल कर लेती है, तो वह न्यूजीलैंड को न्यूजीलैंड में सबसे ज्यादा बार हराने के मामले में पाकिस्तान को पीछे छोड़ कर तीसरे नंबर पर पहुंच जाएगी. भारत ने अब तक न्यूजीलैंड के खिलाफ 110 वनडे में 55 जीत हासिल की है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!