हरियाणा: 20 दिसंबर से होने वाली है कड़ाके की ठंड, रिकॉर्ड तोड़ ठंड का दौर होगा शुरू

चंडीगढ़ | हरियाणा मे ठंड अब तेजी से बढ़नी शुरू हो गई है. दिन व रात दोनों ही तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है. दोनों का स्तर सामान्य से कम दर्ज किया जा रहा है. इस बीते रविवार को पूरे सीजन का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया है. वहीं अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग का अनुमान है कि आगामी कुछ दिनों में रिकॉर्ड तोड़ ठंड का दौर शुरू होने वाला है.

Sardi Cold Weather 3

जानिए मौसम विभाग का अनुमान

आपको बता दें कि मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले दिनों में ठंड के बढ़ने के आसार है. ऐसी संभावना है कि 20 दिसंबर तक रिकॉर्ड तोड़ ठंड का दौर शुरू हो जाएगा. जिसके साथ ही रात्रि तापमान के 3 डिग्री तक होने के आसार हैं. हरियाणा में बीते कुछ दिनों से तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. इन दिनों में सुबह तथा शाम के समय शीत लहर का अहसास भी हो रहा है.

मौसम विभाग के अनुसार दिसंबर के अंतिम सप्ताह के आसपास न्यूनतम तापमान में हमेशा बड़ी गिरावट आती है. तापमान लगातार चौथे दिन एकल अंक में दर्ज किया गया है. जिसके परिणामस्वरूप हल्की शीत लहर की स्थिति के समान हवा में तीखी ठंड पड़ रही है. पश्चिमी विक्षोभ की संभावना नहीं है.

यह भी पढ़े -   Fact Check: हरियाणा में टूटा JJP और BJP का गठबंधन, जानें यूट्यूब चैनल्स पर चलाई जा रही इस खबर का वायरल सच ?

जानिए कैसा बना हुआ है, मौसमी सिस्टम

केंद्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान के अनुसार इस समय एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के 13 दिसंबर की रात से पश्चिमी हिमालय को प्रभावित करने की उम्मीद है. उत्तर पूर्वी नम हवाएं बंगाल की खाड़ी से आएं आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के ऊपर चल रही हैं. हरियाणा, दिल्ली व एनसीआर में मौसम शुष्क बना रहेगा. चार दिन से एक अंक में रात का तापमान दर्ज किया जा रहा है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में कब खुलेंगे स्कूल, शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने दी जानकारी

अगले एक या दो सप्ताह में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की कोई संभावना नहीं है. हालांकि, राजस्थान के मध्य भागों में कमजोर शुष्क चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन रहा है. यह अगले लगभग 48 घंटे के लिए निचले स्तर के वातावरण में हवा के पैटर्न को मुख्य रूप से एनसीआर और उसके आसपास पूर्वी दिशा में बदल देगा. ऐसे में न्यूनतम तापमान में फिलहाल और गिरावट की संभावना नहीं है. यह सर्कुलेशन बाद में शिफ्ट होने के बाद विलुप्त हो जाने की संभावना है. 15 दिसंबर से सामान्य ठंडी और शुष्क उत्तर-पश्चिमी हवाएं फिर शुरू होंगी. उस समय के आसपास न्यूनतम तापमान में एक बार फिर गिरावट आने की संभावना है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में 5वी ओर 8वी परीक्षा में बोर्ड लागू, आठवीं तक छात्रों को फेल ना करने का सिस्टम बदला

रिकॉर्ड तोड़ ठंड का दौर होगा शुरू

मौसम विभाग के अनुसार 20 दिसंबर तक ठंड काफी ज्यादा बढ़ने की संभावना है. बीते रविवार के दिन सबसे ज्यादा कम तापमान दर्ज किया गया है. आने वाले कुछ दिनों में तापमान के 3 डिग्री तक जाने के आसार हैं. जिसके फलस्वरूप कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है. साथ ही शीत लहर का दौर भी शुरू होने वाला है. मौसम विभाग ने नया अनुमान जारी कर ये प्रमुख सूचना साझा की  है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!