Haryana Weather News: हरियाणा में जून के इस सप्ताह में मानसून देगा दस्तक, मौसम विभाग ने दी जानकारी

चंडीगढ़, Haryana Weather News | हरियाणा में 30 जून तक मानसून दस्तक दे सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक अगर सब कुछ ठीक रहा तो मानसून एक-दो दिन पहले आ सकता है. उधर मौसम वैज्ञानियों ने प्री-मानसून बारिश के बारे में पहले ही बता दिया है कि हरियाणा में 20 से 25 जून तक प्री-मानसून बारिश आ सकती है. हालांकि वर्तमान में चक्रवाती परिसंचरण और पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते मौसम में बदलाव देखा जा रहा है.

weather barish

गौरतलब है कि हरियाणा में रविवार दोपहर आंधी और बारिश से मौसम ने करवट ली. जहां दिन में गर्मी से लोगों को परेशानी हो रही थी वहीं मौसम बदलने से लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिली. दिन की गर्मी के बाद बहादुरगढ़, हिसार, सोनीपत आदि जिलों में आंधी और हल्की बारिश दर्ज की गई. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से मौसम में बदलाव आया है.

Haryana Weather News Today

डॉ मदन खिचड़, अध्यक्ष, कृषि मौसम विज्ञान विभाग, चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय ने कहा कि हरियाणा में पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव के कारण पश्चिम से पूर्व की ओर हवा में परिवर्तन नम हवा के कारण हुआ और एक चक्रवाती परिसंचरण का गठन हुआ. जिससे पिछले एक सप्ताह के दौरान बीच-बीच में मौसम में बदलाव देखने को मिला.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के किसानों के लिए खुशखबरी, अब नए बाग लगाने पर प्रति हेक्टेयर 50% मिलेगा अनुदान

47 डिग्री के पार जाएगा तापमान

उधर राजकीय महाविद्यालय नारनौल के एसोसिएट प्रोफेसर और मौसम विज्ञानी डॉ. चंद्रमोहन ने बताया कि 31 मई के बाद पूरे उत्तर भारत में 10 दिनों तक बारिश की गतिविधियां थम जाएंगी. जून की शुरुआत में हरियाणा में फिर भीषण गर्मी पड़ेगी. इस दौरान तापमान 47 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है.

यह भी पढ़े -   पेट्रोल- डीजल की नई कीमतें जारी, टंकी फुल करवाने से पहले जान लें नया रेट

जून के पहले दो हफ्तों में उत्तर भारत में भीषण गर्मी का प्रकोप रहेगा. हालांकि पहाड़ी राज्यों में कुछ स्थानों पर रुक-रुक कर बारिश की गतिविधियां देखी जा सकती हैं. लेकिन मैदानी इलाकों में मौसम लगभग साफ, शुष्क और बेहद गर्म रहेगा. हालांकि यह मानसून गतिविधियों को तेज करने में एक प्रमुख भूमिका निभाएगा और मैदानी इलाकों में विशेष रूप से हरियाणा एनसीआर दिल्ली में मानसून की गतिविधियां उचित तरीके से और समय पर होंगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!