29 मई तक हरियाणा में मौसम का रहेगा यह हाल, किसान रखें इन बातों का ध्यान

हिसार | हिसार की चौधरी चरण सिंह हरियाणा एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी के मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार हरियाणा में 19 मई से लेकर 23 मई के बीच पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक असर और ताऊते की नमी की वजह से कई स्थानों पर तेज हवाओं के चली और गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा हुई. इसकी वजह से पिछले काफी दिनों से मुख्यतः दिन का टेंपरेचर नॉरमल से कम दर्ज किया गया.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में 25 जून तक मानसून बारिश के आसार नहीं, जानिए! मौसम विभाग द्वारा जारी सलाह

BADALMOUSAMCLOUD

हरियाणा में 29 मई तक मौसम के आमतौर पर गर्म, खुश्क रहने और दिन का टेंपरेचर में वृद्धि होने एवं बीच-बीच में धूल भरी हवाओं के चलने की संभावना है. इसी बीच हल्के बादल आने के भी आसार हैं.

किसान भाइयों के लिए सलाह

चौधरी चरण सिंह हरियाणा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ मदन खीचड़ के अनुसार मौसम के खुश्क रहने की संभावना को देखते हुए नरमा बीटी और अन्य फसलों की बिजाई शीघ्र पूरी कर ले. फलदार पौधों और सब्जियों में आवश्यकता के अनुसार निराई-गुड़ाई संचाई करें और कीट की रोकथाम हेतु स्प्रे करें.

यह भी पढ़े -   महासागरों के तापमान में लगातार बढ़ोतरी से ज्यादा आ रहें हैं भीषण चक्रवात, बदल रहा है हरियाणा पंजाब में मौसम- चक्र

धान की पौध तैयार करने और नर्सरी लगाने का यह उचित वक्त है. लेकिन नर्सरी की बिजाई से पूर्व उत्तम किस्म के बीजों का उपचार जरूर करें. पहले से लगी हुई धान की नर्सरी की आवश्यकता के अनुसार समय-समय पर सिंचाई करते रहे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!