जल्द आने वाले हैं किसानों के खातों में 11वीं किस्त के पैसे, सरकार ने उससे पहले योजना के नियमों मे किया बड़ा बदलाव

नई दिल्ली। करोड़ों किसान अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. यदि आपने भी पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन करवा रखा है, तो आपको भी इस किस्त के आने का इंतजार होगा. 11वी किस्त के 2000 रूपये जल्द ही किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर होने वाले हैं.

Kisan Fasal

जल्द किसानों को मिलने वाली है 11वी किस्त की राशि   

बता दें कि अभी तक इस योजना के तहत करोड़ों किसानों के अकाउंट में 10 किस्तों के पैसे पहुंच चुके हैं. 11वीं किस्त के आने से पहले पीएम किसान योजना में कई बड़े बदलाव किए गए हैं. यदि आपने अपने दस्तावेजों को अपडेट नहीं किया है, तो तुरंत करवा ले. नहीं तो गलत तरीके से पेमेंट लेने वाले फर्जी लोगों की लिस्ट में आप शामिल हो जाएंगे. ग्यारहवीं किस्त से पहले सरकार ने फर्जीवाड़े को रोकने के लिए कई जरूरी दस्तावेजों को अनिवार्य किया है.

लाभार्थियों के लिए e- kyc अपडेट करना बहुत जरूरी कर दिया गया है. वही अब सरकार की तरफ से एक नया आदेश जारी किया गया है जिसके तहत अपात्र लाभार्थियों से पैसे वसूल किए जाएंगे. बता दें कि इस योजना के नियम के अनुसार खेत पति और पत्नी दोनों के नाम होना चाहिए और वे दोनों एक साथ रहते हो, परिवार में बच्चे नाबालिक है तो केवल एक ही व्यक्ति को इस योजना का लाभ दिया जाएगा. अब सरकार ने फर्जी किसानों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है.

यह भी पढ़े -   पेड़ों की देखभाल करने पर अब मिलेगी 2500 रुपए पेंशन, जानिए क्या है हरियाणा सरकार की योजना

इस प्रकार स्वेच्छा से लौटा सकते है जमा राशि

  • यदि आप गलत तरीके से इस योजना का लाभ ले रहे हैं और अब पैसे जरूरतमंदों के लिए वापस करना चाहते हैं, तो आप सबसे पहले https://pmkisan.gov. in पोर्टल पर जाए.
  • इसके बाद बाई तरफ बने बॉक्स में दिखाई दे रहे रिफंड ऑनलाइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने दो विकल्प खुल जाएंगे, पहला विकल्प यदि आपने पीएम किसान योजना का पैसा वापस कर दिया है तो पहले चेक कर सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  • इसके बाद अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर या बैंक अकाउंट से संबंधित डिटेल यहां डालें और फिर फोटो टेक्स्ट टाइप करें और गेट डाटा पर क्लिक करें.
  • यदि आप इसमें पात्र है तो यू आर नॉट एलिजिबल फॉर एनी रिफंड अमाउंट का मैसेज आ जाएगा, नहीं तो रिफंड अमाउंट शो हो जाएगा.
यह भी पढ़े -   पेड़ों की देखभाल करने पर अब मिलेगी 2500 रुपए पेंशन, जानिए क्या है हरियाणा सरकार की योजना

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!