जयपुर से दिल्ली पहुंचना होगा आसान, पीएम ने एक्सप्रेस-वे का किया उद्घाटन

चंडीगढ़ | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेस-वे के पहले चरण का उद्घाटन किया है. पीएम ने कहा कि अब जयपुर से दिल्ली पहुंचना आसान होगा. जयपुर से दिल्ली में व्यापार करने वाले और काम करने वाले लोग भी रोजाना शाम को अपने घर पहुंच सकते हैं. पीएम ने कहा यह देश के सबसे बड़े और सबसे आधुनिक एक्सप्रेस-वे में से एक है. यह विकसित भारत की एक और भव्य तस्वीर है. इस साल के बजट में हमने इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 10 लाख करोड़ रुपए का प्रावधान किया है. यह राशि 2014 में प्रावधानित राशि का पांच गुना है. इस निवेश से राजस्थान को काफी फायदा होने वाला है.

Express Way

पीएम ने कहा कि जब ऐसी आधुनिक सड़कें, आधुनिक रेलवे स्टेशन, रेलवे ट्रैक, मेट्रो और एयरपोर्ट बनते हैं तो देश की प्रगति को गति मिलती है. बुनियादी ढांचे पर निवेश और भी अधिक निवेश को आकर्षित करता है. पिछले 9 साल से केंद्र सरकार भी इंफ्रास्ट्रक्चर पर लगातार भारी निवेश कर रही है.

आने वाले समय में बदलेगी पूरे प्रदेश की तस्वीर : पीएम

पीएम ने कहा कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे और वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर राजस्थान और देश के लिए प्रगति के दो मजबूत स्तंभ बनने जा रहे हैं. ये प्रोजेक्ट आने वाले समय में राजस्थान समेत इस पूरे अंचल की तस्वीर बदलने वाले हैं. जब ऐसी आधुनिक सड़कें, आधुनिक रेलवे स्टेशन, रेलवे ट्रैक, मेट्रो और हवाई अड्डे बनते हैं तो देश की प्रगति को गति मिलती है.

जब आधुनिक अधोसंरचना निर्माण तैयार हो जाता है तो किसान, विद्यार्थी, व्यवसायी के साथ- साथ ट्रक- टेम्पो चालकों को भी लाभ मिलता है और आर्थिक लाभ होता है.

अब दिल्ली से जयपुर पहुंचने में आधा समय लगेगा

पीएम ने कहा कि इस एक्सप्रेस-वे के बनने से अब जयपुर पहुंचने में आधा समय लगेगा. पहले इसमें 5-6 घंटे लगते थे. इससे समय की बचत होगी. अब दिल्ली में कारोबार करने वाले लोग शाम को आसानी से अपने घर पहुंच सकते हैं. छोटे किसान दूध और सब्जी को दिल्ली ले जाकर बेच सकते हैं. इस एक्सप्रेस-वे के आसपास ग्रामीण हाट बनाए जा रहे हैं. हरियाणा, एमपी, गुजरात, महाराष्ट्र के कई जिलों को लाभ मिलेगा. हरियाणा के मेवात जिले और राजस्थान के दौसा जिले के ग्रामीणों को लाभ मिलेगा.

पंजाब और जम्मू-कश्मीर से महाराष्ट्र पहुंचना आसान

मोदी ने कहा कि एक्सप्रेस-वे के बनने से देश-विदेश के पर्यटकों के लिए राजस्थान का आकर्षण और बढ़ेगा. जयपुर को कनेक्टिविटी देने वाली परियोजना का शिलान्यास किया गया है. इससे हरियाणा, पंजाब और जम्मू-कश्मीर से आने वाली ट्रेनें महाराष्ट्र पहुंच सकेंगी. पश्चिमी भारत को बंदरगाहों से जोड़ेगा.

कई तरह के उद्योगों के लिए नई संभावनाएं भी सामने आने लगेंगी. पीएम गति शक्ति को भी इस एक्सप्रेस-वे को बल मिल रहा है. अतिरिक्त भूमि का उपयोग गोदाम और सौर ऊर्जा के लिए किया जाएगा. हम एक समर्थ और समृद्ध भारत का निर्माण कर रहे हैं.

पीएम ने कही ये बात

पीएम ने कहा कि जब ऐसी आधुनिक सड़कें, रेलवे स्टेशन, मेट्रो और एयरपोर्ट बनते हैं तो देश की प्रगति को गति मिलती है. जमीन पर कई गुना असर दिखाता है. इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश कई गुना निवेश को आकर्षित करता है. पिछले कुछ वर्षों में राजस्थान में भी सड़क अधोसंरचना के लिए 50 हजार करोड़ रुपये दिए गए हैं. इसका बड़ा फायदा राजस्थान को होने वाला है.

आपको बता दें कि दिल्ली से दौसा तक 246 किलोमीटर लंबे पहले फेज का काम पूरा हो चुका है. आज से इसे आम जनता के लिए खोल दिया गया है. अब दिल्ली से जयपुर महज साढ़े तीन घंटे में पहुंचा जा सकता है. अभी तक जयपुर पहुंचने में पांच घंटे लग जाते थे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!