Haryana Weather Update: हरियाणा में दिखेगा गर्मी का कहर, कृषि विभाग ने किसानों को दी ये सलाह

चंडीगढ़, Haryana Weather Update | हरियाणा में मौजूदा समय में दिन और रात के तापमान में हो रही बढ़ोतरी ने अभी से भीषण गर्मी का असर दिखाना शुरू कर दिया है. मार्च में ही तापमान तीन डिग्री तक बढ़ने की उम्मीद है. वहीं, अब रात में भी गर्मी का अहसास हो रहा है. इसको लेकर कृषि विभाग भी चिंतित है जबकि नियमित रूप से किसानों को टिप्स दे रहा है.

Garmi 2

मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले दिनों में पारा और चढ़ने के पूरे आसार हैं. हालांकि, यह भी माना जा रहा है कि 6 घंटे में मौसम में मामूली बदलाव देखने को मिल रहा है जबकि यह नहीं कहा जा सकता कि यह किस दिशा में मुड़ेगा. आने वाले पूरे सप्ताह मौसम का मिला- जुला रूप देखने को मिलेगा लेकिन यह भी सच है कि अभी तापमान में बढ़ोतरी होगी.

पारा 31 डिग्री तक पहुंचने की संभावना

मौसम विभाग चंडीगढ़ के मुताबिक, अधिकतम और न्यूनतम दोनों तापमान सामान्य से ऊपर चल रहा है. हालांकि, इसमें थोड़ी कमी जरूर आई है लेकिन यह काफी नहीं है. अंबाला की बात करें तो रविवार को अंबाला का अधिकतम तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है. चौबीस घंटे में यह केवल 0.4 डिग्री नीचे आया है.

न्यूनतम तापमान की बात करें तो यह 15.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है जो सामान्य से 4 डिग्री ज्यादा है. इसमें भी 24 घंटे में केवल 0.2 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है. ऐसे में अनुमान है कि मार्च के महीने में ही तापमान 31 डिग्री के पार जा सकता है, जिसके लिए लोगों को तैयार रहना होगा.

कृषि विभाग ने दी किसानों को सलाह

बढ़ते तापमान को लेकर कृषि विभाग भी किसानों को सतर्क कर रहा है. तापमान बढ़ा तो गेहूं की फसल प्रभावित होगी इसका सीधा असर इसके उत्पादन और किसानों की आय पर पड़ेगा. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि किसानों को करोड़ों रुपए का नुकसान हो सकता है. वर्तमान में कृषि विभाग किसानों को आवश्यकता के अनुसार, हल्की सिंचाई करने की सलाह दे रहा है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!