हरियाणा के इस जिले की चौपालें हुई हाईटेक, हर गांव में फ्री मिल रही है यह सुविधा

फतेहाबाद | हरियाणा के फतेहाबाद में ग्रामीण अब ऑनलाइन सेवाओं का जी भर कर लाभ उठा सकते हैं. ऐसे इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि, फतेहाबाद प्रदेश का पहला ऐसा जिला बन गया है, जहां पर गांव की चौपालों में फ्री वाई -फाई इंटरनेट सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है. सूत्रों के अनुसार कहा जा रहा है कि जिले में कुल 257 ग्राम पंचायतें हैं, इन सभी ग्राम पंचायतों की चौपालों को अब बीएसएनएल की सहायता से हाल ही में हाईटेक किया जा रहा है. साथ ही हम आपको विशेष रूप से बता दें कि स्कूलों में भी वाई -फाई जोन बनाया गया है, उसके बाद ग्राम सचिवालय, पीएचसी/ सीएचसी के साथ- साथ गांव के कुल पांच स्थानों पर यह सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है.

WIFI

जानें, किसके लिए किया गया प्रयास

इस बारे फतेहाबाद के उपायुक्त नरहरि सिंह बांगड़ जी ने कहा है कि बीएसएनएल की मदद से ही गांवों में पांच स्थानों पर वाई फाई-जोन स्थापित किया गया है, जिसके बाद से अब गांव के लोग फ्री में इंटरनेट सुविधा का लाभ उठा सकेंगे. आगे उन्होंने बताया कि सूचना प्रौद्योगिकी के इस युग में जरूरी हो गया है कि हर व्यक्ति इसका लाभ ले सके. इसके लिए यह प्रयास किया गया है.

बच्चों की पढ़ाई हुई ऑनलाइन, फ्री डाटा मिलने से होगा फ़ायदा

उपायुक्त ने विस्तार से इस मामले पर प्रकाश डालते हुए कहा कि शुरुआती समय में हर गांव में सभी कुल पांच वाई -फाई जोन पर लगभग 30 जीबी तक डाटा फ्री में दिया जा रहा है, उसके बाद जैसी आवश्यकता होगी उस पर भी काम किया जाएगा यानी बाद में फ़िर जरूरत के मुताबिक़ ही सभी गांवों में डाटा दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि गांवों में फ्री वाई -फाई सुविधा मिलने का सबसे ज्यादा लाभ पढऩे वाले बच्चों को होगा, क्योंकि इस कोरोना काल के दौरान पढ़ाई का नया तरीका ऑन लाइन स्टडी लाया गया, जिसे बच्चों ने खुशी से अपनाया भी है. अब पढ़ाई भी ऑनलाइन माध्यम से घर पर ही बैठ कर की जा रही है.

ऑनलाईन माध्यम से घर बैठे आसानी से उपलब्ध हो रही है सभी सेवाएं

आज समय में बच्चे इंटरनेट के माध्यम से घर बैठे अपनी पढ़ाई पूरी कर रहे हैं, केवल इतना ही नहीं बल्कि परीक्षाएं भी ऑन लाईन माध्यम से घर बैठ कर ही दे रहे हैं. ऐसे में अब कोरोना काल के बाद से सरकार की तरफ़ से मिलने वाली ज्यादातर सेवाओं को भी ऑन लाइन माध्यम से घर बैठे ही एक्सेस किया जा रहा है. अगर सरल भाषा में कहा जाए तो अब हर चीज ऑन लाइन मोड में ही आसानी से उपलब्ध करवाई जा रही है. इसलिए निश्चित तौर पर ग्रामीण क्षेत्र में शुरु हुई यह सेवा ग्रामीणों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!