हरियाणा में 18 और 19 अगस्त को मनाया जाएगा अन्नपूर्णा उत्सव, लाभार्थियों को थैलों में मिलेगा राशन

चंडीगढ़ | लंबे समय से चले आ रहे कोविड-19 महामारी के कारण कई परिवारों का रोजगार ठप हो गया और उनकी दो वक्त की रोटी का गुजारा तक होना मुश्किल हो गया. केंद्र सरकार की ओर से इस दौरान घोषणा की गई कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत पात्र परिवारों को फ्री में राशन उपलब्ध करवाया जाएगा. अब हरियाणा सरकार ने अगस्त महीने में अन्नपूर्णा उत्सव मनाने का फैसला लिया है.

Ration Depot7

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने घोषणा की है कि 18 और 19 अगस्त को सभी राशन डिपुओं पर अन्नपूर्णा उत्सव का आयोजन किया जाएगा. उत्सव के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत पात्र परिवारों को 5 और 10 किलो के थैलों में दिया जाएगा. प्रदेशभर में लगभग 10 हजार राशन डिपो हैं. इस दौरान लगभग 68 लाख थैलों में पात्र परिवारों को राशन दिया जाएगा. इनमें लगभग 55 लाख 10 किलोग्राम व लगभग 13 लाख 5 किलोग्राम के थैले शामिल हैं. सभी डिपुओं पर अन्नपूर्णा उत्सव दो दिन चलेगा.

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने संबंधित अधिकारियों को अन्नपूर्णा उत्सव की तैयारी के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं. उन्होंने कोविड प्रोटोकॉल के तहत जारी आवश्यक निर्देशों का पालन करने के निर्देश भी दिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड महामारी को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पीएमजीकेवाई के तहत गत वर्ष गरीब परिवारों को राशन देने की शुरूआत की थी ताकि कोई भूखा न रहे. प्रधानमंत्री की सोच है कि किसी के समक्ष भी खाने के लिए अन्न का संकट ना आए. योजना के तहत नवम्बर माह तक सभी पात्र परिवारों को राशन दिया जाएगा. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीब लाभार्थियों को मिल रहे फ्री राशन की योजना को दीपावली तक आगे बढ़ा दिया है.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि कोविड के कारण बहुत से परिवारों को संकट का सामना करना पड़ा और निराशा व अवसाद की स्थिति भी बनी. इस बात को ध्यान में रखते हुए इस बार राशन वितरण की व्यवस्था को उत्सव सरीखे माहौल में किए जाने का निर्णय लिया गया है. मुख्यमंत्री ने इस बात की भी जानकारी दी कि हरियाणा में वन नेशन वन कार्ड योजना को लागू है. वन नेशन वन कार्ड योजना के तहत प्रदेश में रह रहे पात्र प्रवासी राशन कार्ड धारक भी इस उत्सव के दौरान राशन ले सकेंगे. बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन के बाद ऐसे प्रवासी राशन कार्ड धारकों को राशन दिया जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!