वैष्णों माता के भक्तों को रेलवे की सौगात, अब चलेगी उदयपुर से कटरा के लिए मेल एक्सप्रेस, जो छोड़ेगी आप को देवी के दरबार 

नारनौल । वैष्णों माता के भक्तों के लिए एक अच्छी ख़बर है. अब रेलवे वैष्णों माता के यात्रियों के लिए जम्मू मेल-एक्सप्रेस चलाएगी, जो उदयपुर सिटी से कटरा जाया करेगी. यह ट्रेन नारनौल होते हुए गुजरेगी. इस ट्रेन के लिए रेलवे ने आनेजाने का प्रारूप तैयार कर लिया है, लेकिन अभी तक शुभारंभ की तारीख़ घोषित नहीं की है. साथ ही इस ट्रेन के चलने से माता के भक्तों को ही नहीं, सभी यात्रियों को लाभ होगा. रेलवे आये दिन नई-नई ट्रैनें चला रहा है. वैष्णों माता के लिए मेल एक्सप्रेस चलाना रेलवे का यात्रियों के लिए अच्छा कदम है. 

TRAIN RAILWAY STATION

इस इलाके में माता वैष्णो देवी के भक्त बहुत बड़ी संख्या में रहते हैं. अनेक परिवार ही नहीं, बल्कि अनेक प्रेमी जोड़े एक साथ जाकर माता वैष्णो के दर्शन करते हैं. नवरात्रों के दौरान भक्तों का आना जाना और भी बढ़ जाता है. अनेक युवाओं की टोली भी सैर-सपाटे के लिए जाते रहते हैं. कई बार तो बसें बुक होकर सीधे माता वैष्णो के लिए जाती ही रहती हैं. जो यात्री बसों में नहीं जा पाते, वह ट्रेन एवं अन्य साधनों की तलाश में रहते हैं. लेकिन यह यात्रा उन्हें काफी महंगी एवं दुष्कर लगती है. ऐसे में लोग रेल मंत्रालय की ओर से हसरत भरी निगाहों से देखते ही रहते थे और अब इस मंत्रालय ने उनकी मन की मुराद पूरी कर दी है. उत्तर-परिश्चम रेल मंडल जयपुर की ओर से नई मेल एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जाएगी. यह ट्रेन उदयपुर सिटी से चलकर फुलेरा-नारनौल-पुरानी दिल्ली होते हुए सीधे श्री माता वैष्णो देवी कटरा को जाएगी. हालांकि इस मेल के चलने की तिथि निर्धारित नहीं की गई है, लेकिन इसका शेड्यूल जारी कर दिया गया है. 

शेड्यूल क्या रहेगा ?

जम्मू मेल एक्सप्रेस उदयपुर सिटी से सुबह 6 बजकर 40 मिनट पर चलेगी तथा यह राणा प्रताप नगर, मावली जंक्शन, कासन, चितोड़गढ़ जंक्शन, भीलवाड़ा, भावनगर, नसीराबाद, अजमेर जंक्शन, किशनगढ़, फुलेरा जंक्शन, रींगस जंक्शन, नीमकाथाना, नारनौल, रेवाड़ी जंक्शन, गुरुग्राम, दिल्ली कैंट से पुरानी दिल्ली जाएगी. पुरानी दिल्ली से यह ट्रेन चलकर बीच में कहीं नहीं रूकेगी और सीधे माता वैष्णो कटरा जाएगी. 

नारनौल आने-जाने का समय 

जम्मू मेल एक्सप्रेस सुबह 6:40 पर चलकर नारनौल 16:23 बजे पहुंचे और दो मिनट के ठहराव के बाद यह रेवाड़ी को रवाना हो जाएगाी. पुरानी दिल्ली 19:50 बजे पहुंचे पहुंचेगी और वहां 15 मिनट का ठहराव होगा. इसके बाद यह ट्रेन 20:05 पर रवाना होगी तथा सुबह 9:20 बजे कटरा पहुंचेगी. यही ट्रेन वापसी के लिए दोपहर को 2 बजकर पांच मिनट पर कटरा से चलेगी और सुबह साढ़े चार बजे पुरानी दिल्ली पहुंचेगी. यहां 15 मिनट ठहराव करने के बाद यह ट्रेन 4:45 बजे चलेगी तथा प्रात: 7:08 बजे नारनौल पहुंचेगी. तत्पश्चात शाम को पांच बजे उदयपुर सिटी पहुंच जाएगी. 

गौरतलब है कि रेलवे अब माता वैष्णों देवी के लिए सीधी मेल एक्सप्रेस चलायेगा. इसके लिए रेलवे ने शेड्यूल भी तैयार कर लिया है. इस इलाके से माता वैष्णों देवी हजारों भक्त जाते हैं. अब से पहले वे भक्त बसों का इंतज़ार करते थे, बड़ा महंगा भी पड़ता था लेकिन अब रेलवे ने उनके लिए मेल एक्सप्रेस चलाकर सौगात दी है. 

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!