2 मार्च से शुरू होगा हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र, जाने क्या रहेगा खास

चंडीगढ़ । मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में मंगलवार को सचिवालय में हरियाणा कैबिनेट की बैठक हुई. कैबिनेट में कुल 28 एजेंडा रखे गए. आपकी जानकारी के लिए बता दिया जाए कि हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र 2 मार्च से शुरू करने का प्रस्ताव पास हो गया है. यह प्रस्ताव अब महामहिम राज्यपाल और विधानसभा अध्यक्ष के पास भेजा गया है.

Monsoon Session Haryana

हालांकि यह बजट सत्र कितने दिनों का होगा इस बात की अभी कोई पुख्ता जानकारी नहीं है. बिजनेस एडवाइजरी कमिटी तय करेगी इस बार का बजट सत्र कितने दिनों का होगा, यानी कि अभी बीएसी की बैठक के बाद ही बजट सत्र के दिन तय किए जाएंगे.

बजट में इस बार हरियाणा सरकार से ढेरों उम्मीदें लगाई गई हैं. यह बजत इसलिए भी खास होने वाला है क्योंकि आने वाले दिनों में हरियाणा में चुनाव होने वाले हैं. जिसमें इस बजट को चुनावों के लिए भी अहम माना जा रहा है. राजनीतिक जानकारों की माने तो खट्टर इस बजट में आम आदमी के लिए सौगात लाने वाले हैं और कृषि से भी जुड़े कार्यों के लिए घोषणा कर सकते हैं.

आज कैबिनेट की बैठक में इन मुद्दों पर हुई चर्चा

पंजाब डिस्टिलरी रूल्स (हरियाणा राज्य में लागू) में एक नया नियम 16बी जोड़ा गया है. यह डिस्टिलरी में स्पिरिट के बहिर्वाह को मापने के लिए फ्लो मीटर का उपयोग करने की अनुमति देगा.

निजी जमीन पर बने किसी भी भवन पर परिवार द्वारा 20 साल के लिए दावा किया जा सकता है. इससे पहले किसी भी बिल्डिंग या इंफ्रास्ट्रक्चर पर फैमिली क्लेम नहीं होगा.

कैबिनेट बैठक में मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के एसओपी को लागू करने की मंजूरी दी गई है.अब इस योजना में केंद्र सरकार की 5 योजनाओं को शामिल किया गया है.

आदिबद्री बांध के निर्माण के लिए हिमाचल प्रदेश और हरियाणा सरकार के बीच समझौता ज्ञापन को कार्योत्तर स्वीकृति प्रदान की गई है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!