CBSE Exam 2021: छात्रों ने ट्विटर का लिया सहारा, शिक्षा मंत्री से की परीक्षा रद्द करने की मांग

नई दिल्ली । सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानी सीबीएसई ने आगामी वर्ष में होने वाली 10वीं और 12वीं के लिए बोर्ड (CBSE Exam 2021) की परीक्षा की तारीखों के बारे में अभी तक कोई स्पष्ट रूप से जानकारी नहीं सांझा की है.

ऐसे में सीबीएसई के अधिकारियों ने हाल ही में अपना ब्यान जारी करते हुए कहा है कि कक्षा 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षा 2021 को ऑनलाइन माध्यम के स्थान पर ऑफलाइन माध्यम से लिखित रूप में आयोजित की जाएंगी. दरअसल, स्पष्ट रूप से परीक्षा की तिथियों के विषय में अभी कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है.

Ramesh Pokhriyal

सीबीएसई (CBSE) द्वारा ज़ारी की गई इस जानकारी को आधार बनाकर अब ज्यादातर छात्र- छात्राएं अपने सोशल मीडिया हैंडल पर बोर्ड की परीक्षाओं से जुड़े विभिन्न सवाल कर रहे हैं. ऐसे में विद्यार्थी सीबीएसई की परीक्षा की तारीखों, परीक्षा का शेड्यूल, परीक्षा किए निर्धारित किए गए सिलेब्स, बोर्ड परीक्षा की डेट शीट और ऑनलाइन माध्यम से आगे होने वाली परीक्षा के बारे में तरह तरह के सवाल पूछ रहे हैं.

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने दिया hashtag #EducationMinisterGoesLive

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक जी ने आगे आने वाली बोर्ड परीक्षाओं के बारे में 10 दिसंबर 2020 को शिक्षा हितधारकों के समूह के साथ बातचीत करेंगे. इस मामले में उनके मंत्रालय ने विद्यार्थियो, अभिभावकों और शिक्षकों से ट्विटर अकाउंट पर #EducationMinisterGoesLive का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करके अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करने के विषय में सभी से अपील करते हुए कहा है.

छात्रों ने ट्विटर को बनाया माध्यम, जम कर किए ट्विट

  • एक छात्र ने लिखा, “सर, कक्षा 12 वीं के लिए प्रोजेक्ट के कार्य को ख़तम कर देना चाहिए और उस समय में क्लास का आयोजन किया जाना चाहिए. सर, हमें सीबीएसई परीक्षाओं के लिए सही तरीक़े से तैयारी करने के लिए कम से कम 3 महीने की ऑफ़लाइन कक्षाओं की अभी भी आवश्यकता है. ”
  • इस वर्ष कोरोना वायरस यानी महामारी की वजह से सभी स्कूल बंद हैं और स्कूल बंद होने की वजह से प्रैक्टिकल की कक्षाए भी नहीं हुई हैं. इसलिए बहुत से छात्र ऐसे हैं जिन्हें प्रैक्टिकल विषय की नॉलेज न होने की वजह से इस मामले में शिकायत कर रहे हैं.
  • ट्वीट्स का सिलसिला यूं ही बरकरार रखा गया और एक छात्र ने लिखा, “हमें नहीं मालूम हैं कि प्रैक्टिकल परीक्षा में हमें क्या करना है. प्रैक्टिकल परीक्षा और साथ ही बोर्ड परीक्षाओं को अभी के लिए रद्द किया जाना चाहिए.
  • दूसरी ओर कुछ छात्रों ने खराब इंटरनेट कनेक्टिविटी होने की वजह से ऑनलाइन माध्यम से हो रही क्लासेस को लेने में हों रहीं दिक्कतों के बारे में भी शिकायत दर्ज़ की है.
  • वहीं एक अन्य छात्र ने लिखा, ” यह हमारी 12 वीं की ऑनलाइन अकाउंटेंसी कक्षा की स्थिति है. जहां हम जैसे तैसे करके अपनी परीक्षाओं की तैयारी ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं, किन्तु परीक्षाएं देना मुमकिन नहीं है. यही वजह है कि शिक्षा मंत्री और सी बी एस ई से मेरा विनम्र निवेदन है कि मई या जून के माह तक परिक्षाओं को स्थगित कर दें, जिससे हम परीक्षा की तैयारी सही ढंग से कर सकें”.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!