अम्बाला में होगी उत्तर भारत की पहली NCDC ब्रांच की स्थापना, नए रोगों और वायरस की होगी जाँच

अम्बाला ।  हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि अम्बाला के नग्गल में उत्तर भारत की पहली राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (NCDC) की ब्रांच की स्थापना होगी. जो कि उत्तर भारत में यह अपनी तरह की पहली ब्रांच होगी जहां कई गंभीर, नए रोग एवं वायरस की जांच और उनके आंकड़ों की जांच करेगी. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि -“इसकी स्थापना के लिए 2.03 करोड़ रुपये की लागत से जमीन की रजिस्टरी स्वास्थ्य विभाग के नाम कर दी गई है और अब भविष्य में एनसीडीसी ब्रांच की स्थापना का कार्य तेजी से हो सकेगा.

यह भी पढ़े -   SBI बैंक के ग्राहकों के लिए अच्छी खबर: बैंक ने शुरू की यह नई सर्विस, सभी ग्राहकों को होगा फायदा

anil vij 2

अनिल विज ने आगे कहा यह अत्याधुनिक लैब आधुनिक उपकरणों से लैस होगी. जहां नए रोगो और वायरस की अच्छी तरह जाँच हो सकेगी. जिसके बाद इनका विशलेषण कर इनकी रोकथाम के उपाय किये जायेंगे. जानकारी के लिए बता दें इस लैब में नीपा वायरस, जीका वायरस, रैबीज, जूनाटिक रोग, कोविड-19, ओमीक्रॉन, हेपाटाइटिस के अलावा अन्य गंभीर वायरस की जाँच हो सकेगी.

हरियाणा के अलावा पंजाब, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश व जम्मू-कश्मीर में इस तरह की ब्रांच अभी तक नहीं है। वही अब इस अम्बाला ब्रांच से आसपास राज्यों तक को कवर किया जा सकेगा. जिससे इन राज्यों के लोगो को भी पास में ही सुविधा मिल सकेगी. स्वास्थ्य मंत्री ने बताया इस ब्रांच में ग्राउंड प्लस तीन मंजिला बिल्डिंग बनेगी। उन्होंने यह बताया कि पहले जांच के लिए नमूनों को अम्बाला से दिल्ली स्थित एनसीडीसी व अन्य ब्रांच में भेजना पड़ता था। मगर अब यहीं पर आधुनिक टेस्ट सुविधा होगी.

यह भी पढ़े -   छात्राओं के लिए खुशखबरी, इन रुटों पर स्पेशल बसें चलाएगा रोड़वेज विभाग

स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने बताया कि एनसीडीसी ब्रांच की स्थापना के लिए नग्गल में जमीन को चुना गया था जोकि नगर परिषद के अधीन थी। यहां पर 4 एकड़ 11 मरले जमीन पर एनसीडीसी ब्रांच की स्थापना की जाएगी. यहां पर ग्राउंड प्लस तीन मंजिला बिल्डिंग बनेगी जिसके लिए लगभग 14 करोड़ रुपए खर्च किए जाने की योजना है। इसके बाद ब्रांच में लगाए जाने वाले विभिन्न प्रकार के उपकरणों के लिए अलग से राशि की व्यवस्था की जाएगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!