अब की बार भरना पड़ रहा दोगुना बिजली बिल, नया नियम बना लोगों के लिए मुसीबत

भिवानी । हरियाणा में आजकल बिजली उपभोक्ता परेशान हैं. बिजली निगम ने सिक्योरिटी राशि बिलों में जोड़ने का जो फैसला लिया है,वह उपभोक्ताओं के लिए गले की फांस बन गया है. बिजली बिल में जो राशि दर्शाई गई है, उस राशि से दो गुना तक बिल मांगा जा रहा है. जबकि उस राशि को मैनुअल बिलों में नहीं दर्शाया गया है.

bijli
बिल जमा कराने आने वालों को यह समझाया जा रहा है कि पूरे साल के बिजली बिलों को देखते हुए औसत निकाल इस राशि का दोगुनी अग्रिम सुरक्षा राशि जमा करवानी होगी,जो बिल में जुड़कर आएगी. मगर ऐसा नहीं हो रहा है, केवल आनलाईन बिलों में ही राशि जुड़कर आई है. ऐसे में उपभोक्ता परेशान हैं,समझ नहीं पा रहे हैं कि क्या ग़लत है और क्या सही है.

यह भी पढ़े -   आज ही निपटा लें बैंक के काम, इन 3 दिनों में लगातार रहेंगे बैंक बंद

उपभोक्ता बोलें जितना बिल आए ,बिल में तो दर्शाया जाएं

लोहड़ बाजार निवासी पुरुषोत्तम जांगड़ा कहते हैं कि उनकी दुकान का बिजली का बिल 1750 रुपए आया है. जब वह इसे जमा करवाने के लिए पहुंचे तो उन्हें 3250 रुपए मांगे गए. यह बात सुनकर वह हैरान रह गए. जब इस बात को लेकर अधिकारियों से मिले तो उनकी तरफ से कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया. उपभोक्ता महेंद्र और सतीश ने बताया कि बिजली निगम की यह मनमानी आम लोगों के लिए परेशानी बनी हुई है. इस तरह सिक्योरिटी बढ़ोतरी गलत है. जब बिल खिड़की पर जमा करवाने लगते हैं तो पता चलता है कि आपका बिल ज्यादा है. उस समय उपभोक्ता के पास बताई गई राशि हो, यह जरूरी तो नहीं है.

यह भी पढ़े -   लॉकडाउन की पहली सुबह रोहतक में रही अफरातफरी, बाजारों में दिखी भारी भीड़

आनलाईन और मैनुअल बिलों में अंतर

उपभोक्ताओं को समझ नहीं आ रहा है कि बिजली निगम ने उन पर यह बेवजह का बोझ, वह भी बिना किसी सूचना के क्यों दिया है. फोन पर सूचना बहुत से लोग देख नहीं पाते. उपभोक्ता कह रहे हैं कि कम से कम जितना भी बिल आए,वह मैनुअल बिल में दर्शाया जाना चाहिए ताकि उपभोक्ता परेशान न हों.

यह भी पढ़े -   लॉकडाउन में घर से बाहर जाने के लिए अभी ऐसे ऑनलाइन बनाए पास, जाने पूरी प्रक्रिया

उपभोक्ताओं के फोन में मैसेज भेजे गए हैं

बिजली निगम भिवानी अभियंता राहुल सांगवान ने कहा कि बिलों में सिक्योरिटी जुड़कर आने के मामले में उपभोक्ताओं के फोन में मैसेज भेजे गए हैं. यह कोशिश की जा रही है कि आने वाले दिनों में जब बिल आए तो उसमें यह राशि जुड़कर आए. उपभोक्ताओं को किसी प्रकार की दिक्कत ना आएं, इसके लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!