सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं को बड़ा झटका, जून में नहीं होगा सीईटी, जानिए आगामी तारीख

चंडीगढ़ । हरियाणा में ग्रुप सी और ग्रुप डी की सरकारी नौकरियों का इंतजार कर रहे बेरोजगार युवाओं को फिर से झटका लगा है. दैनिक सवेरा अखबार से मिली जानकारी के अनुसार इन पदों के लिए पहले कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट ( CET) आने वाले जून में करवाया जाना था लेकिन अब यह टेस्ट अगस्त में संभव हो सकता है. आप सभी जानते हैं कि इस टेस्ट का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा किया जाएगा, अगस्त में टेस्ट कराने का यही कारण बताया जा रहा है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के पास अगस्त से पहले समय ही नहीं है.

HSSC 2

हालांकि प्रदेश की सरकार की तरफ से इसे जल्दी कराने की कोशिशें जारी हैं. मुख्यमंत्री मनोहर लाल भर्तियों की गति तेज करने के लिए लगातार समीक्षा बैठक कर रहे हैं मगर पिछले साल जून में सीईटी करवाने की मुख्यमंत्री की घोषणा इस साल भी जून तक संभव नहीं हो पा रही है. दैनिक सवेरा से मिली जानकारी के अनुसार पिछले शुक्रवार देर शाम समीक्षा बैठक हुई जिसमें सीईटी करवाने की तैयारियां और तारीख पर चर्चा की गई तो हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की सचिव ईशा कंबोज ने परीक्षा के लिए तैयारियां और कितना समय लगेगा इसके बारे में बताया. जब एक अधिकारी ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी संपर्क किया तो उन्होंने आगामी अगस्त को सही बताया गया.

कुछ विभागों ने न्यूनतम उम्र 18 साल नहीं की

हरियाणा सरकार ने एक ही फैसले में भर्ती के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 साल कर दी थी लेकिन अभी भी कुछ विभागों में न्यूनतम आयु 17 साल ही चल रही है. प्रदेश सरकार ने विभागों को आदेश भी दिए थे कि न्यूनतम आयु सीमा 17 साल से बढ़ाकर 18 साल कर दें लेकिन कुछ विभाग इन नियमों में संशोधन करने में लापरवाही बरत रहे हैं.

यह भी पढ़े -   हरियाणा: सीएम खट्टर ने दी बड़ी जानकारी, TGT व PGT भर्ती जल्द आएगी

ऐसे चलेगी विज्ञापन से सीईटी और सिईटी से भर्ती तक की प्रक्रिया

जैसे ही प्रदेश सरकार ग्रुप सी के लिए फैसले की योग्यता को दुरुस्त करेगी वैसे ही विज्ञापन जारी किए जाएंगे इसके बाद उम्मीदवार को वन टाइम रजिस्ट्रेशन के लिए कहा जाएगा. रजिस्ट्रेशन करने के बाद सीईटी का शेड्यूल जारी होगा. ग्रुप सी के लिए अलग और ग्रुप डी के लिए अलग सीईटी होगा.

सीईटी स्कोर के बाद आयोग विज्ञापित पदों के लिए विकल्प मांगेगा. विकल्पों के बाद आयोग लिखित परीक्षा के लिए कट ऑफ मार्क से ऊपर के आवेदकों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाएगा. दस्तावेज जांच सीईटी स्कोर के बाद भी की जा सकती है और आयोग के लिखित परीक्षा के बाद भी हो सकती है. इस प्रक्रिया पर अंतिम फैसला आयोग का होगा. इन सबके बाद मेरिट के आधार पर अंतिम चयन सूची जारी होगी. आयोग द्वारा एक जैसी शैक्षणिक योग्यता के पदों पर भर्ती के लिए एक ही लिखित परीक्षा आयोजित कर सकता है.

यह भी पढ़े -   Indian Airforce LDC Jobs: भारतीय वायुसेना में आई क्लर्क के पदों पर भर्ती, 12वीं पास उम्मीदवार भेजें आवेदन

सीईटी में एचएसएससी ने फिर निकाले खामी प्रदेश सरकार को भेजा सुझाव

ग्रुप सी और ग्रुप डी के पदों पर भर्ती करने के लिए प्रदेश सरकार ने कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट आवश्यक किया है. इसके लिए सीईटी पॉलिसी 10 सितंबर 2021 को जारी हुई थी. इस पर हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने कुछ आपत्तियां जताई और सुझाव भी दिए हैं. किसी भी सरकार ने सामाजिक आर्थिक मानदंड के अंक 10 से घटाकर 5 फीसदी कर दिए. इसके बाद सीईटी पॉलिसी के कुछ बिंदुओं में सुधार किया गया और 10 मई 2022 को संशोधित पॉलिसी जारी की गई.

जारी होते ही हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने ग्रुप से की कुछ पोस्ट की शैक्षणिक योग्यता 12वीं कक्षा करने पर आपत्ति जताई है. आयोग ने प्रदेश को सुझाव भेजा के ग्रुप सी के कुछ पद ऐसे हैं जिनकी शैक्षणिक योग्यता 10वीं है. इसीलिए ग्रुप सी के लिए 10 + 2 की योग्यता 10वीं कर दी जाए. शुक्रवार को इस बारे में बैठक में फैसला भी लिया गया कि ग्रुप सी के लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं ही रहेगी. लेकिन यदि किसी के पास 12वीं के बराबर योग्यता है तो वह भी सीईटी के लिए योग्य होगा. कुछ तकनीकी पदों के लिए आईटीआई में दसवीं के आधार पर दाखिला मिलता है जबकि यह तकनीकी पद ग्रुप सी कैटेगरी में आते हैं.

यह भी पढ़े -   HSSC क्लर्क भर्ती मामले में आया नया मोड़, 1500 में से सिर्फ 500 उम्मीदवार ही पहुंचे

हरियाणा में दसवीं के पास के घर डिप्लोमा को 10 + 2 के समकक्ष माना हुआ है इसलिए तकनीकी पद वाले दसवीं पास उम्मीदवार भी ग्रुप सी की सीईटी की परीक्षा दे पाएंगे. ग्रुप सी टेस्ट के लिए हिंदी और इंग्लिश के प्रश्न अब 10 वीं स्तर के ही पूछे जाएंगे पहले यह स्तर 12वीं तक का था. इस संशोधित अधिसूचना के बाद हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग अगली प्रक्रिया शुरू करेगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!