विश्वविद्यालयों में फाइनल ईयर परीक्षाओं को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई खत्म, जानें लाइव अपडेट

लाइव अपडेट : सुप्रीम कोर्ट में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की सुनवाई की ताज़ा खबर- 18 August 2020 Live Updates

03:40 PM : 3 दिन बाद (21 अगस्त) होगा अंतिम फैसला newicon

10:25 AM : यूजीसी ने फाइनल ईयर की परीक्षाओं को माना है जरूरी newicon

10:15 AM : श्याम दीवान ने कहा- क्‍वारेंटाइन सेंटर बने कॉलेजों में कैसे होंगे एग्‍जाम newicon

9:50 AM : आज फैसला कन्फर्म होने की पूरी सम्भावना newicon

9:45 AM : जल्दी ही शुरू होगी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई newicon

नई दिल्ली | सुप्रीम कोर्ट आज कोविड-19 महामारी के दौरान विश्वविद्यालयों में फाइनल ईयर की परीक्षायें आयोजित करने के यूजीसी के 6 जुलाई के निर्देश के खिलाफ दायर याचिकाओं पर सुनवाई करेगा. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को निर्देश दिया था कि वे 30 सितंबर तक अंतिम वर्ष की परीक्षायें आयोजित कर लें. आपको बता दे कि इससे पहले 10 अगस्त को सुनवाई के दौरान यूजीसी ने दिल्ली और महाराष्ट्र में राज्य के विश्वविद्यालयों में फाइनल ईयर की परीक्षाएं रद्द करने के निर्णय पर सवाल उठाए थे और कहा था कि ये नियमों के खिलाफ है.

यह भी पढ़े -   कोरोना के नये वेरिएंट मिलने से दुनियाभर में फैली दहशत, पाबंदियां शुरू

Supreme Court

सुप्रीम कोर्ट ने भी सरकार से जानना चाहा कि क्या राज्य आपदा प्रबंधन कानून के तहत यूजीसी की अधिसूचना और दिशानिर्देश रद्द किये जा सकते हैं? इस पर यूजीसी की ओर से पेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने जवाब के लिए कुछ समय मांगा था और खंडपीठ ने मामले की सुनवाई 14 अगस्त तक के लिए स्थगित कर दी थी. उसके बाद आज 18 अगस्तोत को इस मामले की सुनवाई होने जा रही है. जहा तक उम्मीद है ये फैसला दोपहर तक आने की उम्मीद है.

यह भी पढ़े -   नए वैरिएंट पर स्वास्थ्य विभाग ने जारी की गाइडलाइन, विदेश से आने वालों को किया जाएगा क्वारंटाइन

यूजीसी ने कहा था- छात्र किसी गफलत में न रहें, तैयारी करते रहें

यूजीसी ने शीर्ष अदालत से यह भी कहा था कि छात्रों को इस गलतफहमी में नहीं रहना चाहिए कि न्यायालय में मामला लंबित होने की वजह से अंतिम साल और सेमेस्टर की परीक्षा पर रोक लग जायेगी. सॉलिसीटर जनरल ने कहा था कि वे अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को लेकर चिंतित है क्योंकि देश में आठ सौ से ज्यादा विश्वविद्यालयों में से 209 ने परीक्षा प्रक्रिया पूरी कर ली है और इस समय करीब 390 विश्वविद्यालय अंतिम वर्ष की परीक्षायें आयोजित करने की तैयारी कर रहे हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!