आदमपुर उपचुनाव की तारीख का ऐलान, यहां पढ़ें चुनाव से रिजल्ट तक का शेड्यूल

चंडीगढ़ | आदमपुर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है. ये सीटें महाराष्ट्र, बिहार, हरियाणा, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश की हैं. चुनाव आयोग के मुताबिक इन सभी सीटों पर 7 अक्टूबर से आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी.

Eelection Result Counting

ये चुनाव महाराष्ट्र के अंधेरी पूर्व, बिहार के मोकामा और गोपालगंज, हरियाणा के आदमपुर, तेलंगाना, मनुगोड, उत्तर प्रदेश के गोला गोकर्णनाथ और ओडिशा के धामनगर (आरक्षित) सीटों पर होने हैं.

चुनाव कार्यक्रम

  • अधिसूचना जारी होने की तिथि – 7 अक्टूबर 2022
  • नामांकन की अंतिम तिथि – 14 अक्टूबर 2022
  • नामांकन की जांच – 15 अक्टूबर 2022
  • नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि – 17 अक्टूबर 2022
  • मतदान – 3 नवंबर 2022
  • मतगणना – 6 नवंबर 2022
  • चुनाव कराने की अंतिम तिथि – 8 नवंबर 2022

इस वजह से सीट हुई थी खाली

आदमपुर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस विधायक कुलदीप बिश्नोई के बीजेपी में शामिल होने और विधायकी से इस्तीफे के कारण यह सीट खाली हुई थी. कुलदीप बिश्नोई को कांग्रेस ने पार्टी के सभी पदों से निष्कासित कर दिया था. तभी से बीजेपी से उनकी नजदीकियां बढ़ती गईं.

यह भी पढ़े -   पुराने वाहनों को नष्ट कर नया खरीदने पर मिलेगी छूट, जानें हरियाणा सरकार की नई पॉलिसी

बता दें कि आदमपुर विधानसभा सीट के लिए अधिसूचना 7 अक्टूबर को जारी की जाएगी, साथ ही नामांकन की अंतिम तिथि 14 अक्टूबर है. इसके अलावा, नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी 15 अक्टूबर को होगी, जबकि नाम वापसी की तिथि 17 अक्टूबर को नामांकन की तारीख तय की गई है. वहीं आदमपुर सीट पर 3 नवंबर को वोटिंग होगी और 6 नवंबर को मतगणना होगी. आयोग ने कहा कि यह उपचुनाव 8 नवंबर तक पूरा हो जाना चाहिए.

यह भी पढ़े -   HTET परीक्षा में इन निर्देशों का करना होगा पालन, गलती करने पर परीक्षा से रह सकते हैं वंचित

कुलदीप बिश्नोई ने दिया था इस्तीफा

चार बार के विधायक और दो बार के सांसद कुलदीप बिश्नोई हरियाणा में कांग्रेस द्वारा उन्हें प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए उपेक्षित किए जाने के बाद से हड़कंप मच गया था. कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के करीबी माने जाने वाले उदय भान को हरियाणा इकाई का प्रमुख नियुक्त किया था. हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल के छोटे बेटे कुलदीप बिश्नोई दूसरी बार कांग्रेस से नाता तोड़ रहे हैं. करीब छह साल पहले पार्टी से अलग होने के बाद वह फिर से कांग्रेस में शामिल हो गए.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!