सरकार के 600 दिन पूरे होने पर मुख्यमंत्री खट्टर ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस, जानिए प्रेस कॉन्फ्रेंस की सभी बड़ी बातें

चंडीगढ़ | आज 17 जून सुबह 11:00 बजे हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा सरकार के दूसरे कार्यकाल के 600 दिन पूरे होने पर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर संबोधित किया. मुख्यमंत्री के संबोधन से पहले ‘हरियाणा 600 दिन सरकार के, प्रगति और विस्तार के’ नाम से 600 दिनों के कामकाजों की जानकारी वाली पुस्तक का विमोचन किया गया. जिसमें मुख्य रुप से ‘जो नहीं हुआ था कभी, उसे कर दिखाया हरियाणा ने’ बातों का जिक्र किया गया.

haryana cm press conference

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन की शुरुआत में ही कहा कि हमने 600 दिनों में 1200 दिनों के बराबर काम किया है. उन्होंने कहा, विपक्षी पार्टी कांग्रेस सरकार से सालों का हिसाब मांगती है हम उन्हें दिनों का हिसाब देने के लिए तैयार है. मुख्यमंत्री ने अपने पूरे प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उनकी सरकार द्वारा राज्य के लिए लाए गए तमाम योजनाओं का जिक्र किया. सरकार द्वारा बीते 600 दिनों में किए गए तमाम कार्यो को भी सामने रखा.

मुख्यमंत्री द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस में विशेष रुप से हरियाणा सरकार द्वारा जारी किए गए परिवार पहचान पत्र कार्ड का जिक्र किया गया. उन्होंने कहा कि पहले लोगों की पहचान केवल आधार कार्ड से होती थी लेकिन अब परिवारों की पहचान परिवार पहचान पत्र से हो रही है. इसी पहचान के आधार पर सरकार द्वारा लोगों को तमाम सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जा रही है. यही नहीं केंद्र सरकार ने भी परिवार पहचान पत्र बनाने का संकल्प ले लिया है.

यह भी पढ़े -   ज्यादा बारिश से कपास की फसल को खतरा, बस इन बातों का रखें ध्यान

सुशासन दिवस के बारे में बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे सरकार के कार्यों में तत्परता और तेजी आई है. सुशासन के जरिए भ्रष्टाचार में भी भारी कमी देखने को मिली है. ‘मेरी फसल, मेरा ब्यौरा’ योजना का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे किसानों को अपनी जमीन रजिस्टर करवाने, फसलों की जानकारी और उगाई गई फसलों की अच्छी राशि प्राप्त हुई है. पहली बार ऐसा हुआ कि किसानों को उनकी फसलों का सीधा पेमेंट दिया गया. सरकार बिना किसान कानूनों के प्रदेश में किसानों के लिए कई स्तर पर काम कर रही है.

यह भी पढ़े -   पशुपालक सावधान: बारिश के मौसम में इन बीमारियो से करें बचाव, हों सकती है पशु की मौत

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत परिवारों को केंद्र और राज्य सरकार द्वारा 6 हजार की आर्थिक सहायता दी गई. मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना का भी जिक्र किया. इस योजना के तहत राज्य के 1 लाख सबसे गरीब लोगों को काम दिया जाएगा और लक्ष्य रहेगा कि उनकी आय को एक लाख से अधिक किया जाए.

राज्य सरकार द्वारा चार नई विभाग भी बनाए गए हैं. नई प्रशासनिक इकाइयों का निर्माण भी लगातार राज्य में किया जा रहा है. प्रदेश में होने वाले तमाम विवादों को भी सरकार द्वारा ‘विवादों का समाधान’ इकाई के तहत कम किया जा रहा है.

अपने कार्यकाल के दौरान की तमाम उपलब्धियों को भी मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस में साझा किया गया. उन्होंने कहा कि हरियाणा देश में सबसे तेज विकास कर रहा राज्य है. स्किल डेवलपमेंट के लिए सरकार कई कदम उठा रही है. हरियाणा के निजी नौकरियों में 75% आरक्षण की बात भी मुख्यमंत्री ने कही. राज्य में बन रहे मेडिकल कॉलेजों का जिक्र भी मुख्यमंत्री ने किया.

यह भी पढ़े -   DELHI-NCR के यात्रियों के लिए अच्छी ख़बर, चलेंगी कई स्पेशल ट्रेनें, देखिए पूरी लिस्ट

कोरोना महामारी के दौरान जिन परिवारों ने अपने सदस्यों को खोया मुख्यमंत्री ने उन्हें आर्थिक मदद का ऐलान किया. राज्य के किसानों को ई ट्रैक्टर उपलब्ध कराने की भी बात मुख्यमंत्री ने कही. ड्रोन कॉरपोरेशन हरियाणा कार्यक्रम का भी जिक्र मुख्यमंत्री ने किया जिसके तहत पूरे हरियाणा में 200 से अधिक ड्रोन निगरानी करेंगे. प्रेस कॉन्फ्रेंस के अंत में मुख्यमंत्री ने हर 100 दिन के बाद सरकार द्वारा किए गए कामों को जनता के सामने रखने की बात भी कही.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!