भारतीय वायुसेना में शामिल होने का अच्छा मौका, इस दिन तक करे आवेदन

चंडीगढ़ | भारतीय वायुसेना में शामिल होने के इच्छुक हरियाणा के युवाओं के लिए अच्छा मौका है. एयरफोर्स ने अग्निवीर वायु के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं. इसके लिए 23 नवंबर की आखिरी तारीख तय की गई है. इसके लिए युवा ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन परीक्षा 18 जनवरी 2023 से ली जाएगी.

indian airforce job 2021

यह भर्ती अग्निपथ योजना के तहत की जाएगी. खास बात यह है कि इसमें अविवाहित लड़के-लड़कियां ही आवेदन कर सकते हैं. अंबाला कैंट के विंग कमांडर कमांडिंग ऑफिसर आशीष दुबे ने बताया कि आवेदक का जन्म 27 जून 2002 से 27 दिसंबर 2005 के बीच होना अनिवार्य है.

यह होगी शैक्षणिक योग्यता

आवेदन के लिए शैक्षिक योग्यता की जानकारी देते हुए विंग कमांडर ने बताया कि आवेदक को विज्ञान विषय में गणित, भौतिकी और अंग्रेजी विज्ञान के साथ स्कूल शिक्षा बोर्ड के सदस्य के रूप में कम से कम 50 प्रतिशत अंक और अंग्रेजी में 50 % अंक से उत्तीर्ण होना चाहिए. मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से 50% अंकों और डिप्लोमा कोर्स में अंग्रेजी में 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है.

यह भी पढ़े -   HTET के एडमिट कार्ड जारी, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

विज्ञान के अलावा अन्य विकल्प

विज्ञान के अलावा अन्य विषयों वाले आवेदकों को केंद्रीय / राज्य शिक्षा बोर्ड के किसी भी स्कूल में सूचीबद्ध किसी भी विषय में न्यूनतम 50% अंकों के साथ 12 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए. इसके साथ ही अंग्रेजी में 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है. बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन काउंसिल मेंबर के तौर पर वोकेशनल कोर्स में 50% अंकों के साथ इंग्लिश में दो साल का कोर्स पास होना अनिवार्य है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा रोड़वेज की बसों में बदलेगा टिकट काटने का तरीका, 29 को शुरू होगी ई- टिकटिंग सुविधा

ऐसे करें आवेदन

विंग कमांडर आशीष दुबे ने बताया कि आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन के साथ ही परीक्षा शुल्क 250 रुपए निर्धारित किया गया है. इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए agnipathvayu.cdac.in पर लॉगइन किया जा सकता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!